Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / फिट और स्वस्थ राष्ट्र नये भारत की पहचान – मोदी

फिट और स्वस्थ राष्ट्र नये भारत की पहचान – मोदी

नई दिल्ली 29 अगस्त।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि फिट और स्‍वस्‍थ राष्‍ट्र नये भारत की पहचान है।

श्री मोदी ने राष्‍ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आज यहां देशव्‍यापी फिट इंडिया अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि फिटनेस भारत में जीवन का अनिवार्य हिस्‍सा रहा है, लेकिन समय के साथ लोग इसके प्रति उदासीन हो गये हैं। उन्‍होंने कहा कि टैक्‍नोलॉजी के आने के साथ ही शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं।

उन्होने कहा कि..स्‍पोर्ट्स का सीधा नाता है फिटनेस से, लेकिन आज जिस फिट इंडिया मूवमेंट की शुरूआत हुई है उसका विस्‍तार स्‍पोर्ट्स से भी बढ़कर आगे जाने का है। फिटनेस एक शब्‍द नहीं है बल्कि स्‍वस्‍थ और समृद्ध जीवन की एक जरूरी शर्त है..।

श्री मोदी ने फिटनेस अभियान को जन-आंदोलन बनाने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए कहा कि अनियमित जीवन शैली से मधुमेह और रक्‍तचाप से संबंधित बीमारियां हो रही हैं,जो जीवनशैली में परिवर्तन से ठीक हो सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि फिट इंडिया अभियान लोगों को इन बदलावों के लिए प्रेरित करेगा। प्रधानमंत्री ने लोगों से इस अभियान से जुड़ने को कहा।

उन्होने कहा कि ..फिट इंडिया अभियान भले की सरकार ने शुरू किया है लेकिन इसका नेतृत्‍व आप सभी को ही करना है। देश की जनता ही इस कैंपेन को आगे बढ़ायेगी और सफलता की बुलंदी पर पहुंचायेगी। मैं अपने निजी अनुभव से कह सकता हूं कि इसमें इन्‍वेस्‍टमेंट जीरो है लेकिन रिटर्न असीमित है..।प्रधानमंत्री ने कहा कि ये पहल समय की जरूरत है और इससे देश का स्‍वस्‍थ भविष्‍य होगा।