Monday , June 24 2024
Home / खास ख़बर / दिल्ली: पानी की किल्लत के बीच आस में बीत रही रात

दिल्ली: पानी की किल्लत के बीच आस में बीत रही रात

पानी भरने के चलते लोग दफ्तरों से अवकाश ले रहे हैं। उनका कहना है कि अगर वह दफ्तर चले जाएंगे तो पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ेगा।

लोगों को इस समय दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। तपती दिल्ली में पेयजल संकट भी परेशान कर रहा है। कहीं नलों से गंदे पानी की सप्लाई तो कहीं पानी की आस में लोगों की रात बीत रही है। वहीं, पानी भरने के लिए लोगों की लंबी-लंबी कतारें भी देखने को मिल जाएंगी। इस वजह से कई लोग अपने कार्यालयों से अवकाश ले रहे हैं। साथ ही टैंकर पर निर्भर घनी आबादी वाले इलाके पानी के लिए तरसते दिख जाएंगे। यह केवल बानगी ही नहीं बल्कि राजधानी के लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है।

लोग ले रहे दफ्तरों से अवकाश
पानी भरने के चलते लोग दफ्तरों से अवकाश ले रहे हैं। उनका कहना है कि अगर वह दफ्तर चले जाएंगे तो पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ेगा। निजी अस्पताल में काम करने वाले नजफगढ़ की तुड़ा मंडी निवासी प्रमोद ने बताया कि वह किराये पर रहते हैं। सुबह अस्पताल के लिए जल्दी निकलना पड़ता है, इसलिए छह दिन से पानी नहीं भर पा रहे और पड़ोसियों से पानी लेना पड़ रहा हैै। इसके लिए उन्होंने शनिवार को अवकाश लिया है, ताकि पानी भर सकें।

गंदे-बदबूदार पानी से लोग परेशान
नजफगढ़, बुद्ध नगर, शक्ति नगर, सागरपुर, रमेश पार्क, कोंडली, मुल्ला कॉलोनी, राजबीर कॉलोनी, गीता कॉलोनी, त्रिलोकपुरी, चिल्ला गांव, खिचड़ीपुर और गाजीपुर समेत कई इलाकों में गंदे पानी की आपूर्ति से लोग परेशान हैं। रोशन गार्डन निवासी प्रिया ने बताया कि एक महीने से पानी की आपूर्ति प्रभावित हो रही है। कभी-कभी प्रेशर कम रहता है, तो कभी गंदा पानी आता है। ज्यादातर जगह तड़के ही पानी की सप्लाई होती है, इसके लिए वह सुबह चार बजे उठकर मोटर चला देती हैं, लेकिन मोटर चलाने के थोड़े समय बाद ही गंदा-बदबूदार पानी आने लगता है, तकरीबन आधे-एक घंटे मोटर चलने के बाद पीने लायक पानी आता है। ऐसे में उनकी रात पानी की आस में बीत रही है।

पानी समय से आए तो काम पर जाना होता है आसान
इंद्रपुरी के बुद्ध नगर में पानी का सबसे ज्यादा संकट है। लोगों का कहना है कि पानी सुबह 6:30 बजे आ जाए तो काम-धंधे पर जाना आसान हो जाता है। कुछ लोगों ने कहा कि पूरे साल इसी तरह टैंकर से पानी आता है, लेकिन गर्मी के मौसम में लंबी-लंबी लाइनें लगती हैं। पानी भरने के कारण काम धंधे पर नहीं जा पाते हैं। कुछ महिलाओं ने कहा कि वह काफी दूर पानी लेने जाती हैं और रिक्शे में पानी लेकर आती हैं।

सुबह से शाम तक लगानी पड़ती है लाइन
ईस्ट पटेल नगर की पंजाबी बस्ती, नेहरू नगर और गायत्री कॉलोनी ऐसे इलाके हैं, जहां पानी की ज्यादा किल्लत है। पंजाबी बस्ती निवासी रमेश गौतम ने बताया कि लोगों को पानी भरने के लिए भी ड्यूटी करनी पड़ती है। ईस्ट पटेल नगर में कई झुग्गियां हैं, जहां पाइप लाइन तो हैं, लेकिन सप्लाई चालू नहीं। लोगों ने बड़े-बड़े ड्रम खरीदकर रखे हैं। टैंकर से पानी भरने के लिए सुबह से शाम तक लाइन में लगना पड़ता है।

दो सरकारी बोरिंग मशीनें खराब
ओखला विधानसभा क्षेत्र स्थित अबुल फजल एन्क्लेव में दो सरकारी बोरिंग मशीनें खराब हैं। इस कारण इलाके में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। हालात यह हैं कि लोगों के घरों में कपड़े धोने तक के लिए पानी नहीं है। स्थानीय निवासी नादिया ने बताया कि वह बाजार से पानी खरीद रही हैं। पानी की खपत भी सोच-समझकर करते हैं।