Monday , July 15 2024
Home / खास ख़बर / एमपी: दो हजार हेक्टयर में लगाए जाएंगे 14 लाख पौधे

एमपी: दो हजार हेक्टयर में लगाए जाएंगे 14 लाख पौधे

मध्यप्रदेश का कटनी वन विभाग पौधारोपण की तैयारियों में जुट गया है। बारिश की शुरुआत से पहले कटनी वन मंडल की 6 रेंज में आने वाली दो हजार हैक्टेयर वनभूमि में करीब 14 लाख पौधे रोपे जाएंगे।

एसडीओ सुरेश बरोले और कटनी रेंज ऑफिसर नवी अहमद खान ने बताया कि बीते साल 10 लाख पौधे रोपे गए थे। अब इस साल करीब 14लाख पौधे और छोटे वृक्ष रोपने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए वन मंडल के सभी रेंजर और बीट गार्ड की बैठक करते हुए कटनी डीएफओ गौरव शर्मा द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया है। इस दौरान वन विभाग की ओर से सभी अधिकारी और कर्मचारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों स लेकर आमजन को वनों का महत्व बताते हुए पौधरोपण के लिए प्रेरित किया। साथ ही वनकर्मियों को निर्देश दिए कि नर्सरी से अच्छे ग्रेड वाले पौधे लेने के साथ उसे किस तरह रोपण कार्य किया जाए, ताकि वह एक बेहतर इको सिस्टम तैयार कर सके।

वनमण्डल अधिकारी गौरव शर्मा ने बताया कि इस बार बारिश के ठीक पहले 6 रेंज की 2000 हैक्टेयर क्षेत्र में फैली वनभूमि पर प्लांटेशन का काम शुरू कराया जाएगा। 15 दिन के भीतर करीब 14 लाख पौधा रोपने जाएंगे। इस बार हमने धूप छांव पहाड़ी और ढलान वाले क्षेत्रों के लिए बांस, समतल जमीन पर सागौन, नीम, पीपल, बरगद सहित अन्य प्रकार के पौधे तो पानी वाले इलाके में अर्जुन और जामुन के पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही 8 प्रतिशत फलदार जैसे महुआ, आंवला, जामुन, चार, बेल इत्यादि तो 2 प्रतिशत संकटग्रस्त में शामिल बीजा, हल्दू जैसे पौधों को वनक्षेत्र में लगाया जाएगा।