Monday , July 15 2024
Home / देश-विदेश / ताइवान ने 8 चीनी नौसैनिक जहाजों और 11 सैन्य विमानों को किया ट्रैक

ताइवान ने 8 चीनी नौसैनिक जहाजों और 11 सैन्य विमानों को किया ट्रैक

ताइवान और चीन के बीच युद्ध खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। ताइवान लगातार अपने सीमा क्षेत्र में चीन के नौसैनिक जहाज और विमान को ट्रैक कर रहा है। ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने पिछले 24 घंटों के दौरान गुरुवार सुबह 6 बजे तक द्वीप राष्ट्र के आसपास 11 चीनी सैन्य विमानों और आठ नौसैनिक जहाजों को ट्रैक किया है।

एमएनडी के अनुसार, 11 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमानों में से सात ने देश के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) के उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्रों में ताइवान स्ट्रेट मीडियन लाइन को क्रॉस किया।जबकि एक पीएलए हेलीकॉप्टर को दक्षिणपूर्व एडीआईजेड में ट्रैक किया गया था।

मिसाइल सिस्टम किए गए तैनात
ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान ने अपनी प्रतिक्रिया में विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि पर नजर रखने के लिए तटीय-आधारित मिसाइल सिस्टम तैनात किए। इस महीने अब तक ताइवान ने चीनी सैन्य विमानों का 209 बार और नौसैनिक/तटरक्षक जहाजों का 163 बार पता लगाया है।

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में बढ़ोतरी करके ग्रे जोन रणनीति का इस्तेमाल बढ़ा दिया है।

चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां
चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं, जिसमें ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में नियमित हवाई और नौसैनिक घुसपैठ भी शामिल है। चीन की विदेश नीति में ताइवान लंबे समय से एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। चीन ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता रहता है और इसे अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और चीन का कहना है अगर जरूरत पड़े तो दोबारा रियूनियन किया जाएगा।