Monday , July 15 2024
Home / देश-विदेश / इस देश में समलैंगिक संबंध पर बैन लगाने वाले कानून असंवैधानिक घोषित

इस देश में समलैंगिक संबंध पर बैन लगाने वाले कानून असंवैधानिक घोषित

नामीबिया हाई कोर्ट में आज पुरुषों के समलैंगिक संबंध मामले पर सुनवाई हुई। इन कानूनों को असंवैधानिक करार दिया गया। बता दें कि यहां समलैंगिक संबंध पर बैन लगाने वाले कानूनों को असंवैधानिक घोषित कर दिया गया है। ऐसे में LGBTQ समुदाय की बड़ी जीत हुई है।यह मामला नामीबियाई कार्यकर्ता फ्रीडेल दौसाब की तरफ से कोर्ट में लाया गया था।

यह मामला नामीबियाई कार्यकर्ता फ्रीडेल दौसाब की तरफ से कोर्ट में लाया गया था। फैसला आने के बाद दौसाब काफी खुश हुए और उन्होंने कहा, आज नामीबिया के लिए एक महान दिन है, अब आगे प्यार करना अपराध नहीं माना जाएगा।

सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में आया था कानून
1990 में दक्षिण अफ्रीका में गे सेक्स को अपराध करार दिया गया था। इसके बाद ब्रिटिश शासन हटने के बाद से समलैंगिक संबंध को अपराध की श्रेणी से हटा दिया है। अफ्रीकी महाद्वीप पर दक्षिण अफ्रीका एक मात्र ऐसा देश है, जहां LGBTQ समुदाय के पास बच्चों को गोद लेने, शादी करने और सिविल में प्रवेश करने की अनुमति है।

पिछले साल युगांडा ने दुनिया का सबसे कठोर कानून बनाया था। ये कानून LGBTQ के विरोध में था, जिसमें सजा के तौर पर मृत्युदंड भी शामिल था

थाईलैंड में समलैंगिक विवाह को मान्यता देने वाला विधेयक पास
वहीं हाल ही में थाईलैंड की संसद ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले एक विधेयक को पारित कर दिया था। बता दें कि थाईलैंड पहला ऐसा देश है जहां, विधेयक को भारी मतों से पारित करने के साथ ही समलैंगिक जोड़ों को मान्यता दी गई। ये दक्षिण-पूर्वी एशिया का इकलौता देश बन गया है।