Monday , July 15 2024
Home / खेल जगत / ENG vs USA: जोस बटलर ने यूएसए के खिलाफ दनादन जड़े 5 छक्के

ENG vs USA: जोस बटलर ने यूएसए के खिलाफ दनादन जड़े 5 छक्के

इंग्लैंड टीम के कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) ने अमेरिका के खिलाफ बारबाडोस में खेले गए मैच में बल्ले से तबाही मचाई। जोस बटलर ने अमेरिका के खिलाफ 218 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 83 रन की पारी खेली। उनकी पारी में 6 चौके और 7 छक्के शामिल रहे। मैच के दौरान बटलर ने भारतीय मूल के बॉलर हरमीत सिंह की जमकर कूटाई की। उन्होंने इस गेंदबाज के ओवर में कुल 5 छक्के जड़े और 32 रन बटोरे। बटलर द्वारा हुई पिटाई के बाद हरमीत सिंह के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी जुड़ गया।

Jos Buttler ने हरमीत सिंह के ओवर में जड़े 5 छक्के
दरअसल, इंग्लैंड की टीम ने अमेरिका को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया। टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम इंग्लैंड की टीम बनी। इस मैच में कप्तान जोस बटलर का बल्ला खूब गरजा, जिन्होंने अमेरिका के खिलाफ खास रिकॉर्ड भी बनाया। जोस बटलर ने पारी के 9वें ओवर में हरमीत सिंह की जमकर क्लास ली। उन्होंने इस ओवर में पांच लगातार छक्के जड़े। पहली गेंद पर फिल साल्ट ने सिंगल लिया और बटलर को स्ट्राइक दिया।

इसके बाद हरमीत सिंह ने जो बटलर को अगली चार गेंद डाली, उस पर बटलर ने छक्के जड़े और फिर हरमीत ने प्रेशर में आकर वाइड गेंद डाली। इसके बाद बटलर ने फिर छक्का जड़ दिया। इस तरह ओवर में कुल 32 रन बने। इस तरह जोस बटलर टी20 विश्व कप के एक ओवर में पांच या उससे ज्यादा छक्के जड़ने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले साल 2007 में युवराज सिंह ने टी20 विश्व कप में एक ओवर में छह छक्के जड़ने का कारनामा किया था।

T20 World Cup का सबसे महंगा ओवर
36 रन: स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) बनाम भारत, डरबन, 2007

36 रन: अजमतुल्लाह उमरजई (अफगानिस्तान) बनाम वेस्टइंडीज, ग्रोस आइलेट, 2024

33 रन: जेरेमी गॉर्डन (कनाडा) बनाम यूएसए, डलास, 2024

32 रन : इज़ातुल्लाह दवलतज़ई (अफगानिस्तान) बनाम इंग्लैंड, कोलंबो, 2012

32 रन: हरमीत सिंह (यूएसए) बनाम इंग्लैंड, ब्रिजटाउन, 2024

बता दें कि हरमीत सिंह के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड जुड़ गया। टी20 वर्ल्ड कप में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने के मामले में हरमीत सिंह चौथे स्थान पर पहुंच गए। टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन खर्च करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम हैं, जिन्होंने 2007 के विश्व कप में एक ओवर में 36 रन दिए थे।