Monday , July 1 2024
Home / देश-विदेश / इमरान की पार्टी पीटीआई ने उमर अयूब के इस्तीफे को किया नामंजूर

इमरान की पार्टी पीटीआई ने उमर अयूब के इस्तीफे को किया नामंजूर

पीटीआई महासचिव के पद से उमर अयूब इस्तीफा देने के एक दिन बाद पार्टी सांसदों ने सर्वसम्मति से इसे नामंजूर करने का प्रस्ताव पारित किया है। पीटीआई के भीतर बढ़ते मतभेदों की खबरों के बीच यह एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम था क्योंकि उमर ने कहा कि वह पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता के रूप में अपनी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) में एक बड़ा घटनाक्रम सामने आया है। महासचिव उमर अयूब खान के इस्तीफे को अब पार्टी ने नामंजूर कर दिया है। संसदीय दल के सदस्यों ने उनके इस्तीफे को स्वीकार नहीं करने का प्रस्ताव पारित किया।

सांसदों ने प्रस्ताव कर दिया पारित
पीटीआई महासचिव के पद से उमर अयूब इस्तीफा देने के एक दिन बाद पार्टी सांसदों ने सर्वसम्मति से इसे नामंजूर करने का प्रस्ताव पारित किया है। पीटीआई के भीतर बढ़ते मतभेदों की खबरों के बीच यह एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम था, क्योंकि उमर ने कहा कि वह पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता के रूप में अपनी भूमिका पर “ध्यान केंद्रित” करना चाहते थे।

उमर अयूब ने कही थी ये बात
उमर ने कहा था कि पीटीआई के संस्थापक इमरान खान ने जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री और पार्टी के अध्यक्ष बैरिस्टर गौहर अली खान को संबोधित एक पत्र के माध्यम से 22 जून को दिए गए उनके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है।

हालांकि, पीटीआई सांसदों की एक बैठक में विपक्षी नेता के इस्तीफे को स्वीकार न करने और पार्टी के महासचिव के रूप में उनके नेतृत्व पर पूरा भरोसा जताने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

असंतुष्ट नेताओं के अलग ब्लॉक बनाने की रिपोर्टों की हुई निंदा
इसके अलावा, प्रस्ताव में पीटीआई महासचिव के रूप में उमर की सेवाओं को जारी रखने का प्रस्ताव रखा गया। इस प्रस्ताव में पीटीआई के कुछ असंतुष्ट नेताओं द्वारा फॉरवर्ड ब्लॉक के संभावित गठन की रिपोर्टों की भी निंदा की गई। प्रस्ताव में कहा गया कि पीटीआई में किसी भी फॉरवर्ड ब्लॉक के बारे में रिपोर्टों में कोई सच्चाई नहीं है। सभी सदस्य पार्टी के संस्थापक और आजीवन अध्यक्ष के नेतृत्व में एकजुट हैं।

पीटीआई के वरिष्ठ नेता शेर अफजल मारवात ने फिदाय पर पीटीआई के दिग्गज शिबली फराज से इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि पार्टी तभी “कब्जा माफिया” से मुक्त होगी। फराज और पार्टी के अन्य नेताओं के साथ विवाद में रहे मारवात ने कहा, “मैं शिबली फराज से पार्टी के पदों और सीनेट में विपक्ष के नेता के रूप में इस्तीफे की मांग करता हूं।”

इससे पहले मई में मुखर न्यायविद से राजनेता बने अफजल मारवात ने सीनेटर फराज और उमर के साथ काम करने से भी इनकार कर दिया था, उन्होंने कहा था कि उन्होंने उन्हें पीटीआई के संस्थापक इमरान खान से मिलने की अनुमति नहीं दी।