Thursday , July 4 2024
Home / जीवनशैली / कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज ऐसे करें इसका सेवन

कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में फायदेमंद होते हैं अलसी के बीज ऐसे करें इसका सेवन

अलसी के छोटे-छोटे बीज कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। रोजाना इनका थोड़ी मात्रा में सेवन कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों को दूर कर सकता है। अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से उपजने वाली बीमारियों में मोटापा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन के साथ कब्ज भी बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। कब्ज को मामूली प्रॉब्लम समझने की गलती न करें। लंबे समय तक अगर यह समस्या बनी रहे, तो इससे पाइल्स और फिशर जैसी बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जितना जल्द हो सके, इसे दूर करें।

अलसी के बीजों का सेवन कब्ज की परेशानी दूर करने में बेहद असरदार होता है।

अलसी के बीज में मौजूद न्यूट्रिशन
अलसी के बीज फाइबर के अलावा प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

ऐसे काम करते हैं असली के बीज
अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर मल को नरम करता है। यह एक तरह से नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है। पानी के साथ इसमें मौजूद फाइबर मिलकर एक जेल बनाता है और यही मल को ठोस नहीं होने देता।

ऐसे करें अलसी के बीजों को डाइट में शामिल
फ्लैक्स सीड्स या अलसी के बीजों को रोजाना थोड़ी मात्रा में खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। इससे कब्ज से तो राहत मिलती ही है, साथ ही गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। अलसी के बीजों का स्वाद भी ऐसा होता है, जो आपके खाने को स्वादिष्ट ही बनाता है। इसे आप रोटी बनाने वाले आटे, सलाद के ऊपर ड्रेसिंग की तरह, स्मूदी या जूस में ऊपर से डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा इडली, स्प्राउट्स में भी शामिल कर सकते हैं। कच्चा नहीं खा पा रहे हैं, तो इसे भूनकर इसका पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य तरीके
सबसे बेस्ट तरीका है, इसे ड्राई रोस्ट कर लें और ऐसे ही एक से दो चम्मच चबाकर खाएं।
इसके अलावा फ्लैक्स सीड्स को पानी में उबालकर पानी भी बेहद फायदेमंद होता है।