Monday , July 8 2024
Home / देश-विदेश / हिजबुल्लाह और हमास ने गाजा युद्ध विराम वार्ता में नवीनतम घटनाक्रम पर की चर्चा

हिजबुल्लाह और हमास ने गाजा युद्ध विराम वार्ता में नवीनतम घटनाक्रम पर की चर्चा

बीते कई महीनों से इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब कई लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं गाजा में चरणबद्ध युद्ध विराम के लिए अमेरिका समर्थित प्रस्ताव पर हमास की नवीनतम प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए इजराइल कैबिनेट में चर्चा हुई। लेकिन इस दौरान किसी प्रस्ताव पर सहमति नहीं बन पाई है।

इजराइल और हमास के बीच लगभग नौ महीने से लगातार युद्ध जारी है। इस युद्ध में करीब 38,000 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जबकि करीब 87,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

वहीं, दूसरी ओर, गाजा में चरणबद्ध युद्ध विराम के लिए अमेरिका समर्थित प्रस्ताव पर हमास की नवीनतम प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए इजराइल कैबिनेट में चर्चा की गई, लेकिन किसी प्रस्ताव पर सहमति नहीं बन पाई है। युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से राजनयिक प्रयास एक सप्ताह के अंतराल के बाद फिर से शुरू हो गए हैं।

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा कि नसरल्लाह ने बैठक के लिए हमास के उप प्रमुख हय्या का स्वागत किया, जिसमें गाजा पट्टी में “नवीनतम सुरक्षा और राजनीतिक घटनाक्रम” की समीक्षा की गई।

बयान में कहा गया कि उन्होंने इन दिनों चल रही वार्ताओं के नवीनतम घटनाक्रम, उनके माहौल और गाजा पट्टी में फलस्तीनी लोगों के खिलाफ विश्वासघाती आक्रमण को समाप्त करने के लिए प्रस्तुत प्रस्तावों पर भी चर्चा की।

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि हमास ने इजरायल के साथ संभावित बंधक रिहाई समझौते पर अपनी स्थिति में काफी महत्वपूर्ण समायोजन किया है, तथा उम्मीद जताई कि इससे एक समझौता होगा जो स्थायी युद्धविराम की दिशा में एक अहम कदम होगा।

हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच अक्टूबर से लेबनान-इजरायल सीमा पर गोलीबारी जारी है, जो गाजा युद्ध के समानांतर चल रही है, जिससे भारी हथियारों से लैस इन विरोधियों के बीच बड़े संघर्ष की आशंका बढ़ गई है।ॉ