Tuesday , July 16 2024
Home / खेल जगत / WTC और चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा

WTC और चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे रोहित शर्मा

रोहित शर्मा की कप्तानी टी20 वर्ल्ड कर जीतने की खुशी में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बड़ी घोषणा की है। जय शाह ने कहा कि रोहित शर्मा को मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 ​​चक्र के साथ-साथ 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव ने रोहित शर्मा को मौजूदा डब्ल्यूटीसी 2023-25 ​​चक्र के साथ-साथ 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया है। रविवार को सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में शाह ने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हम डब्ल्यूटीसी फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतेंगे।’

17 साल बाद भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप
गौरतलब है कि रोहित शर्मा की कप्तानी में हाल ही में भारत ने 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। वहीं, रोहित की कप्तानी में भारत ने 11 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी जीतने के सूखे को खत्म किया है। विराट कोहली के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद साल 2021 में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। साल 2022 में भारत ने एशिया कप और टी20 वर्ल्ड का सेमीफाइनल गंवाया। हालांकि, साल 2023 का एशिया कप जीता।

रोहित की कप्तानी में भारत का दमदार प्रदर्शन
इसके बाद भारत ने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया। हालांकि, अहमदाबाद में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। इस हार से पहले भारत ने टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीते थे। वनडे वर्ल्ड कप से पहले भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी। एक साल से भी कम समय में भारत ने तीन बड़े मुकाबले गंवाए थे।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ जीती सीरीज
​​हालांकि, रोहित ने टीम को टी20 वर्ल्ड कप में जीत दिलाने में कामयाब रहे, जिससे भारत प्रतियोगिता के इतिहास में एक भी मैच हारे बिना चैंपियन बनने वाली पहली टीम बन गई। इससे पहले टेस्ट मैचों में रोहित ने भारत को घर में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में जीत दिलाई है।