Monday , October 7 2024
Home / देश-विदेश / इजरायल-ईरान तनाव के बीच ओमान पहुंचे भारतीय नौसेना के 3 जहाज

इजरायल-ईरान तनाव के बीच ओमान पहुंचे भारतीय नौसेना के 3 जहाज

पश्चिम एशिया में इजरायल और ईरान के मध्य तनाव के बीच भारतीय नौसेना के प्रथम प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1टीएस) के जहाज तीर, शार्दुल और तटरक्षक जहाज वीरा लंबी दूरी की प्रशिक्षण तैनाती पर ओमान की राजधानी मस्कट पहुंच गए हैं। इससे भारत और ओमान के बीच समुद्री क्षेत्र में रक्षा संबंधों को और मजबूती मिलेगी।

पांच दिन चलेगा अभ्यास
पांच से नौ अक्टूबर तक भारतीय नौसेना ओमान की रॉयल नेवी के साथ बंदरगाह पर संयुक्त अभ्यास सहित समुद्री सुरक्षा और अंतर-संचालन के विभिन्न पहलुओं पर बातचीत करेगी। पिछले 10 वर्षों में ओमान में 1टीएस की यह तीसरी तैनाती है। यही नहीं, 1 टीएस की यात्रा के दौरान ही दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वी श्रीनिवास छह से नौ अक्टूबर तक ओमान की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।

द्विपक्षीय चर्चा भी होगी
अपनी यात्रा के दौरान वह अब्दुल्ला बिन खामिस बिन अब्दुल्ला अल रइसी, चीफ ऑफ स्टाफ सुल्तान्स आर्म्ड फोर्सेज (सीओएसएसएएफ) और आरएडीम सैफ बिन नासिर बिन मोहसेन अल-रहबी, कमांडर ऑफ रायल नेवी ऑफ ओमान (सीआरएनओ) के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों का दौरा करेंगे वी श्रीनिवास
वी श्रीनिवास ओमान में प्रमुख रक्षा और प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों का भी दौरा करेंगे। भारतीय नौसेना और ओमान की रॉयल नेवी विभिन्न क्षेत्रों में एक-दूसरे के साथ सहयोग करती है। हाल ही में भारतीय नौसेना और ओमान की रॉयल नेवी स्टाफ के बीच नई दिल्ली में बातचीत हुई थी।