Wednesday , May 1 2024
Home / MainSlide / एक करोड़ रूपये तक के ऋण केवल 59 मिनट में होंगे मंजूर- मोदी

एक करोड़ रूपये तक के ऋण केवल 59 मिनट में होंगे मंजूर- मोदी

नई दिल्ली 02 नवम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के लिए एक करोड़ रूपये तक के ऋण केवल 59 मिनट में मंजूर कर दिए जायेंगे।

श्री मोदी ने आज शाम यहां सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के लिए सहयोग और संपर्क कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए इस क्षेत्र की मदद के लिए कई उपायों की घोषणा करते हुए कहा कि..मैं आज की पहली घोषणा करने जा रहा हूं और वो है 59 मिनट लोन पोर्टल का देशव्‍यापी लांच करना। यानी अब जितनी देर में आप सुबह घर से आफिस पहुंचते हैं। या शाम को जितने समय आप अपना बही खाता मिलाने में समय लगाते हैं। उतने ही देर में आपको एक करोड़ रूपये तक की लोन की सैंद्धातिक स्‍वीकृति मिल जाया करेगी..।

उन्होने कहा कि वस्‍तु और सेवाकर के लिए पंजीकृत प्रत्‍येक सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम को नये ऋण या एक करोड़ रूपये तक के अतिरिक्‍त ऋण लेने पर ब्‍याज में दो प्रतिशत की छूट दी जायेगी।इसके साथ ही उन्होने सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्यम द्वारा निर्यात किए जाने वाले सामान पर निर्यात के पहले और बाद में ब्‍याज में छूट तीन प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत करने की भी घोषणा की।श्री मोदी ने कहा कि  नननिर्यातकों को प्री-शिपमेंट और पोस्‍ट शिपमैंट की अवधि में जो लोन मिलता है। उसकी ब्‍याज की दर में छूट को भी सरकार ने 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने का निर्णय किया है। मुझे उम्‍मीद है कि  इस कदम से एमएसएमई के एक्‍पोर्टरों का हिस्‍सा और बढ़ेगा।

वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने इस अवसर पर कहा कि देश में करीब साढ़े छह करोड़ सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम औद्योगिक इकाईयां हैं जो 11 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्‍ध करा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि आने वाले वर्षो में भारत दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा।