Tuesday , May 7 2024
Home / MainSlide / संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज भी हुई बाधित

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज भी हुई बाधित

नई दिल्ली 19 दिसम्बर।संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही रफाल सौदे और विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण आज भी बाधित हुई।लोकसभा दो बजे तक स्‍थगित रहने के बाद शुरू हो गई है,जबकि राज्‍यसभा दिन भर के लिए स्‍थगित कर दी गई है।

राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस सदस्‍य रफाल मुद्दे पर संयुक्‍त संसदीय समिति की मांग से संबंधित तख्तियां लेकर सदन के बीचोंबीच पहुंच गए।डीएमके, एआईएडीएमके  और तेलुगु देशम पार्टी के सदस्‍य भी अपनी मांगों को लेकर सदन के बीचोंबीच आ गए।

इस बीच, संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री विजय गोयल ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह सदन की कार्यवाही नहीं चलने देना चाहती जबकि सरकार रफाल मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि कल सदन में उन्‍होंने राहुल गांधी का नाम नहीं लिया था जैसा कि कांग्रेस सदस्‍य आनन्‍द शर्मा ने आरोप लगाया है। कांग्रेस सदस्‍यों ने राहुल गांधी के नाम का उल्‍लेख किए जाने पर आपत्ति की क्‍योंकि वे सदन के सदस्‍य नहीं हैं।

सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि वे कार्यवाही के रिकार्ड को देखेंगे। शोर शराबे के बीच सभापति ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित कर दी।

उधर लोकसभा में आज बैठक शुरू होते ही कांग्रेस के सदस्‍य रफाल विमान सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने की मांग को लेकर सदन के बीचों-बीच आ गए।पार्टी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि इस सौदे में अनियमितताओं के कारण सरकारी खजाने को नुकसान हुआ है। उनका कहना था कि सरकार ने इस मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय में झूठी जानकारी दी।

मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मोहम्‍मद सली‍म ने भी ऐसा ही कहते हुए इस मुद्दे पर बहस की मांग की।तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्‍याय ने अध्‍यक्ष से विभिन्‍न दलों की मांग स्‍वीकार करने का अनुरोध किया। संसदीय मामलों के मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने संयुक्‍त संसदीय समिति से जांच की मांग ठुकरा दी।