Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ की तीन संसदीय सीटो पर 71.09 प्रतिशत मतदान

छत्तीसगढ़ की तीन संसदीय सीटो पर 71.09 प्रतिशत मतदान

रायपुर 18 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के तीन संसदीय सीटो पर मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न होने के साथ ही 36 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत ईवीएम में कैद हो गई।इन सीटो पर रिकार्ड  71.09 प्रतिशत मतदान हुआ।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने पत्रकारों को बताया कि राजनांदगांव, महासमुंद तथा कांकेर लोकसभा क्षेत्रों में मतदान आमतौर पर शान्तिपूर्ण रहा।उन्होने बताया कि अन्तिम सूचना के अनुसार औसतन 71.09 प्रतिशत मतदान हुआ है।इस चरण में राजनांदगाँव में 14, महासमुंद में 13 तथा कांकेर में 09 उम्मीदवार चुनाव मैदान है।उन्होने बताया कि राजनांदगांव सीट पर 71.76 महासमुंद सीट पर 68.23 तथा कांकेर सीट पर 72.37 प्रतिशत मतदान हुआ।उन्होने बताया कि मतदान दलों के लौटने पर मतदान का प्रतिशत और बढ़ सकता है।

उन्होने बताया कि कबीरधाम जिले में 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला मतदाता दाई रामकुवंर बाई ने लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिये मतदान किया।राजनांदगांव विधानसभा अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 212 में 90 वर्षीय सोन कुमारी निषाद ने अपने मत का प्रयोग किया।कांकेर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान केन्द्र क्रमांक 54 में एक ही परिवार के तीन पीढ़ी श्री पवन कुमार अपने बेटे और पोते के साथ वोट डाला।

श्री साहू ने.बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के डोंगरगांव विधानसभा के मतदान केन्द्र क्रमांक 76 में नई नवेली दुल्हन अपने ससुराल जाने के पहले अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महासमुंद लोकसभा के अंतर्गत धमतरी विधानसभा में दुल्हा ने बारात निकलने से पहले मतदान किया।

उन्होने बताया कि कांकेर लोकसभा के विधानसभा क्षेत्र 81-कांकेर में अतिसंवेदशील मतदान केन्द्र क्रमांक-10 आमापानी में गांव वालों का भारी उत्साह मतदान के प्रति देखने को मिला।गत विधानसभा चुनाव में उक्त मतदान केन्द्र को दूसरे गांव में शिफ्ट किया गया था,जिसके कारण गांव वालों ने मतदान का बहिष्कार किया था।