Tuesday , May 7 2024
Home / MainSlide / बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पित – सिंहदेव

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार संकल्पित – सिंहदेव

रायपुर 08 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा हर संभव पहल की जा रही है।

श्री सिंहदेव ने आज राजधानी के डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय में स्थित क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में कैंसर मरीजों के लिए अत्याधुनिक एक्स-रे जांच मशीन डी.आर.(डिजिटल रेडियोग्राफी) सिस्टम का लोकार्पण करने के मौके पर कहा कि यहां आज स्थापित अत्याधुनिक मशीन डिजिटल एक्स-रे से शरीर के अंगों की छवि बहुत कम समय में प्राप्त की जा सकती है। यह मशीन मरीजों के तुरंत जांच और इलाज में बेहतर साबित होगी।

श्री सिंहदेव ने यह भी बताया कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय में इस मशीन को मिलाकर कुल तीन अत्याधुनिक एक्स-रे जांच मशीन की सुविधा उपलब्ध हो गई है।इससे मरीजों को बिना परेशानी के तत्परता से जांच की सुविधा उपलब्ध होगी।

उल्लेखनीय है कि लगभग डेढ़ करोड़ रूपए की लागत से स्थापित डी.आर. सिस्टम मशीन से मरीजों का उच्च गुणवत्तापूर्ण डिजिटल एक्स-रे अपेक्षाकृत कम समय में किया जा सकेगा। इसमें मरीज का एक्स-रे करने के बाद कम्प्यूटर स्क्रीन पर इमेज तुरंत दिखाई देने लगती है। यह मशीन मरीजों की जांच एवं इलाज में अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगी।