Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / धान का 2500 रूपए प्रति क्विंटल मूल्य दिलाने शुरू होगी नई योजना-भूपेश

धान का 2500 रूपए प्रति क्विंटल मूल्य दिलाने शुरू होगी नई योजना-भूपेश

रायपुर 26 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि किसानों को धान के समर्थन मूल्य और 2500 रूपए के अंतर की राशि दिलाने के लिए नई योजना शुरू की जाएगी।

श्री बघेल ने आज विधानसभा में राज्य सरकार के वर्ष 2019-20 के द्वितीय अनुपूरक बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि हम साफ नियत से किसानों के साथ खड़े हैं, उनके साथ न्याय होगा और उनकी जेब में प्रति क्विंटल धान का 2500 रूपए जाएगा।सदन में चर्चा के बाद ध्वनि मत से 4 हजार 546 करोड़ 81 लाख 61 हजार 521 रूपए का द्वितीय अनुपूरक बजट पारित कर दिया गया।

उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने जो पांच सदस्यीय मंत्रिमंडलीय उपसमिति गठित की है, यह समिति बजट सत्र के पहले अपनी रिपोर्ट देगी और हम किसानों को धान का 2500 रूपए दिलाने के लिए नई योजना प्रारंभ करेंगे, जिसका प्रावधान बजट में किया जाएगा। किसानों के खाते में समर्थन मूल्य के साथ अंतर की राशि भी डाली जाएगी।उन्होने कहा कि किसानों का कोई भी भुगतान बकाया ना रहे। यह सुनिश्चित करने के लिए द्वितीय अनुपूरक में धान उत्पादन पर प्रोत्साहन के लिए 210 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। द्वितीय अनुपूरक को मिलाकर राज्य सरकार के वर्ष 2019-20 के बजट का आकार बढ़कर एक लाख 4 हजार 787 करोड़ रूपए हो गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांक्रीट का जंगल बनाना नहीं, बल्कि मानव विकास हमारा लक्ष्य है। द्वितीय अनुपूरक में उन मुद्दों को शामिल किया गया है, जिनका इंतजार प्रदेश की जनता 19 वर्षों से करती आ रही हैं।श्री राम वन गमन पथ निर्माण एवं उन्नयन परियोजना का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के लिए द्वितीय अनुपूरक में पांच करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। इस मार्ग को विकसित करने के लिए 92 करोड़ का कॉन्सेप्ट प्लान तैयार किया गया है।