Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / असम एवं त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध

असम एवं त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध

गुवाहाटी/अगरतला 09 दिसम्बर।असम एवं त्रिपुरा में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध हो रहा है।

असम में इस विधेयक के विरोध में विभिन्‍न संगठनों के 12 से 48 घंटे के बंद के आह्वान का जन जीवन पर असर पड़ा है।ऊपरी असम के विभिन्‍न जिलों में आज व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठान बंद हैं और सड़कों पर वाहन भी नहीं चल रहे हैं।लेकिन गुवाहाटी शहर में बंद का बहुत कम असर दिखाई दिया है।ऑल असम स्‍टूडेंट्स यूनियन समेत असम के कई संगठनों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया है।

त्रिपुरा में भी इस विधेयक के विरोध में आज राज्‍यव्यापी आंदोलन शुरू हुआ। राज्‍य में भाजपा के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार की सहयोगी पीपुल्‍स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा पार्टी ने समूचे स्‍वायत्‍त जिला परिषद क्षेत्र में सूर्योदय से सूर्यास्‍त तक 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। इस बीच आदिवासी पार्टियों के संयुक्‍त मंच ज्‍वाइंट मूवमेंट अगेंस्‍ट सिटिजनशिप अमेंडमेंट बिल ने अनिश्चित कालीन बंद का आह्वान किया है।

राज्‍य पुलिस ने बताया कि आंदोलनकारियों ने सिपाहीजाला जिले के देवनपाशा और चेलीखाला तथा दक्षिणी त्रिपुरा जिले के शचिरामबाड़ी में आज सुबह सड़कों पर अवरोध खड़े किये। पुलिस ने कहा है कि अब तक किसी अप्रिय घटना का समाचार नहीं है।  140 आंदोलनकारियों को हिरासत में लिया गया है।

इस बीच, केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय ने आज की सभी परिक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं। रेलवे ने भी अगरतला और दिल्‍ली में आनंद विहार के बीच चलने वाली राजधानी एक्‍सप्रैस ट्रेन को छोड़कर बाकी सभी रेलगाडि़यां रद्द कर दी है।