Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर पहुंची अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर पर

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर पहुंची अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर पर

रायपुर, 04 अप्रैल।सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन(सीएमआईई) द्वारा जारी बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार मार्च में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल है।

सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्यों में पहले स्थान पर है। सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 26.7 प्रतिशत, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत रही।रिपोर्ट के अनुसार देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत है।

दरअसल भूपेश सरकार ने समावेशी विकास का लक्ष्य निर्धारित करते हुए महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना के अनुरूप नया मॉडल अपनाया था, जिसके तहत गांवों और शहरों के बीच आर्थिक परस्परता बढ़ाने पर जोर दिया गया है।विकास के छत्तीसगढ़ मॉडल ने देश में अपनी सफलता का परचम बुलंद कर दिया है।राज्य सरकार के नीतिगत फैसले और बेहतर कार्यप्रबंधन से युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है।