Sunday , May 5 2024
Home / देश-विदेश / केंद्र सरकार को जल संरक्षण की दिशा में मिली सफलता, जानें क्या

केंद्र सरकार को जल संरक्षण की दिशा में मिली सफलता, जानें क्या

जल संरक्षण की दिशा में केंद्र सरकार को बड़ी सफलता मिली है। देशभर में अब तक 40 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर बनाए जा चुके हैं। यह उपलब्धि पिछले साल अप्रैल में मिशन अमृत सरोवर शुरू होने के बाद 11 महीने की छोटी अवधि में हासिल हुई है।

50 हजार अमृत सरोवर बनाने का लक्ष्य

बता दें कि मिशन के तहत इस वर्ष 15 अगस्त तक 50 हजार अमृत सरोवर बनाने का लक्ष्य है। इनमें से प्रत्येक अमृत सरोवर में 10 हजार घन मीटर की जल धारण क्षमता के साथ लगभग एक एकड़ का क्षेत्र होगा। ग्रामीण इलाकों में पानी के संकट को खत्म करने के उद्देश्य से पीएम मोदी ने पिछले वर्ष 24 अप्रैल को मिशन अमृत सरोवर की शुरुआत की थी।

हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर

देश के हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर के निर्माण के उद्देश्य से की थी। जाहिर है अगर देश में 75 अमृत सरोवर का निर्माण होगा तो भू-जल बढ़ाने में खासी मदद मिलेगी। ऐसे में कल्पना कर सकते हैं कि पीएम मोदी द्वारा लिया गया यह संकल्प पूरा होता है तो पूरे देश में जल संकट की बड़ी समस्या का समाधान होगा।

पानी की समस्या का होगा समाधान

वहीं, देश में सूखा ग्रस्त इलाकों की पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके साथ ही सरोवरों में साल भर जल की उपलब्धता बनी रहे, इसके इंतजाम भी किए गए हैं। इन्हें मुख्यत: वर्षा जल संचयन कर भरा जाएगा। अमृत सरोवर के तट पर नीम, पीपल, कटहल, जामुन, बरगद, सहजन और महुआ आदि के पौधे लगाए जाएंगे।