Sunday , October 6 2024
Home / खास ख़बर / कोसी और गंडक बैराज के खोले गए सभी गेट, प्रशासन रेड अलर्ट पर

कोसी और गंडक बैराज के खोले गए सभी गेट, प्रशासन रेड अलर्ट पर

पटना: पड़ोसी देश नेपाल में नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश से बढ़ते जलस्तर को देखते हुए कोसी और गंडक बैराज के गेट खोल दिए गए हैं और प्रशासन को रेड अलर्ट पर रखा गया है।

लगातार बारिश के बाद बढ़ रहा कोसी नदी का जलस्तर
आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को बताया कि नेपाल के जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार बारिश के बाद कोसी नदी का जलस्तर चिंताजनक रूप से बढ़ रहा है और रविवार सुबह तक यह तीन लाख 70 हजार क्यूसेक तक पहुंच गया। जलस्तर में और वृद्धि होने की आशंका है। सहरसा से यहां प्राप्त रिपोर्ट में कोसी तटबंध के मुख्य अभियंता वरुण कुमार के हवाले से बताया गया है कि कोसी नदी के पूर्वी और पश्चिमी दोनों तटबंधों पर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है और बाढ़ नियंत्रण उपायों में लगे सभी अभियंताओं की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इंजीनियरों को पूरे दिन और रात तटबंध पर मौजूद रहने और सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। कोसी बैराज से पूर्वी और पश्चिमी कोसी नहर में पानी रोक दिया गया है।

कोसी बैराज के सभी 56 गेट खोले गए
अभियंता ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी हिस्से में कोसी नदी के तटबंध सुरक्षित हैं। हालांकि नदी का पानी तटबंधों पर छह से अधिक बिंदुओं पर दबाव बना रहा है। हालांकि, स्थिति नियंत्रण में है। रविवार को कोसी बैराज के सभी 56 गेट खोले गए जबकि शनिवार को 36 गेट खोलने पड़े। कोसी की सहायक नदियों में बढ़ते जलस्तर के कारण समस्या और बढ़ गई है।