Sunday , October 6 2024
Home / MainSlide / जम्मू-कश्मीर एवं हरियाणा के विधानसभा चुनावों की घोषणा 

जम्मू-कश्मीर एवं हरियाणा के विधानसभा चुनावों की घोषणा 

नई दिल्ली 16 अगस्त।जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 18 सितम्बर से तीन चरणों में और  हरियाणा में एक ही चरण में पहली अक्टूबर को होंगे। मतगणना 04 अक्टूबर को होगी।

   मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आज यहां प्रेस कान्फ्रेंस में इस चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। जम्मू-कश्मीर में पहले चरण का मतदान 18 सितम्बर को, दूसरे चरण का  25 सितम्बर को और तीसरे तथा अंतिम चरण का मतदान पहली अक्टूबर  को होगा। उन्‍होंने बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में 87 लाख से अधिक मतदाता 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के नेताओं के भाग्य का फैसला करेंगे।

    उन्होने बताया कि इस केंद्रशासित प्रदेश में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं के लिए 11 हजार 800 से अधिक मतदान केंद्र बनायें जायेंगे। उन्‍हेंने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद जम्मू-कश्मीर में स्थितियां बदली है और लोकतंत्र मजबूत हो रहा है।श्री कुमार ने बताया कि आयोग ने हाल में चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर तथा हरियाणा का दौरा किया और लोगों में काफी उत्साह देखा गया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें इस बात का प्रमाण हैं कि लोग न केवल बदलाव चाहते हैं बल्कि उस बदलाव का हिस्सा बनकर अपनी आवाज भी उठाना चाहते हैं।

   श्री कुमार ने कहा कि लोग वह अपना भाग्य खुद लिखना चाहते हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में दो करोड़ से अधिक मतदाता, मतदान कर सकते हैं। वह 20 हजार से अधिक मतदान केंद्र स्थापित किये जायेंगे।