Monday , September 30 2024
Home / जीवनशैली / काम के चक्कर में लंच कर देते हैं मिस, तो सेहत और प्रोडक्टिविटी को हो सकता है नुकसान!

काम के चक्कर में लंच कर देते हैं मिस, तो सेहत और प्रोडक्टिविटी को हो सकता है नुकसान!

कई बार ऑफिस में काम ज्यादा आ जाता है या कोई प्रोजेक्ट डेडलाइन से पहले पूरा करना पड़ता है। इन वजहों से कई लोग लंच स्किप (skipping meals) कर देते हैं। उन्हें लगता है कि खाने में लगने वाले समय को बचाकर काम किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा एक-दो दिन करने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन अगर आप ऐसा अक्सर करते हैं, तो ये सही नहीं है।

आपको बता दें कि इससे फायदा नहीं, बल्कि नुकसान (negative effects of skipping meals) हो रहा है। जी हां, ऑफिस के कारण किसी भी एक टाइम का खाना स्किप करना आपकी सेहत और प्रोडक्टिविटी दोनों के लिए नुकसानदेह (harms of skipping meals) हो सकता है। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में बात करेंगे कि क्यों ऑफिस के दौरान खाना खाना नहीं छोड़ना चाहिए।

क्यों वर्कप्लेस पर खाना स्किप नहीं करना चाहिए?

एनर्जी और प्रोडक्टिविटी- नियमित खाने से आपके शरीर को लगातार एनर्जी मिलती रहती है, जिससे आप पूरे दिन काम पर फोकस कर पाते हैं और एलर्ट रह सकते हैं। वहीं खाना न खाने की वजह से बार-बार भूख लगना, थकावट, चक्कर आना और मूड में बदलाव हो सकता है, जिससे आपकी काम करने की क्षमता कम हो सकती है।

काम पर फोकस करने की क्षमता- खाना आपके दिमाग को पोषण देता है, जिससे वह बेहतर काम करता है। वहीं खाना स्किप करने से आपके दिमाग को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। इसकी वजह से काम करने और मुश्किल कामों को करने में परेशानी हो सकती है।

हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए- शरीर में शुगर लेवल जरूरत से कम न हो, इसके लिए खाना बेहद जरूरी है। खाना स्किप करने की वजह से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है। इसमें शरीर में शुगर की मात्रा काफी कम हो जाती है। डायबीटिज के मरीजों को इस कंडीशन से ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए- ऐसा मानते हैं कि खाना न खाने से वजन कम हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं होता। बल्कि संभवाना है कि ऐसा करने से आपका वजन बढ़ भी जाए। जब हम खाना स्किप करते हैं, तो हमें बाद में ज्यादा भूख लगती है और हम ओवरईट कर लेते हैं। इसके कारण वजन बढ़ जाता है।

पाचन के लिए फायदेमंद- नियमित भोजन आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है, जो आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। खाना स्किप करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे- एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग और कब्ज। इसलिए हेल्दी पाचन के लिए खाना समय से खाएं।

सहकर्मियों से अच्छी बॉन्डिंग- ऑफिस में लंच अक्सर हम अपने सहकर्मियों के साथ करते हैं। ये आपके आपसी संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे टीम स्पीरिट को भी बढ़ावा मिलता है। लेकिन अगर आप लंच स्किप करते हैं, तो हो सकता है कि आप ये मिस कर दें।

वर्कप्लेस पर हेल्दी खाने के लिए टिप्स

हेल्दी विकल्प चुनें- डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल करें, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और लीन प्रोटीन। इन्हें खाने से आपको एनर्जी मिलती है और पूरे स्वास्थ्य में सुधार होता है।

हाइड्रेटेड रहें- पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। पानी पीने से थकावट और सिरदर्द से बचने में मदद मिल सकती है।

खाते समय ब्रेक लें- अपने खाने के समय पूरी तरह से ब्रेक लें और अपने काम से दूर हट जाएं। अपने भोजन का आनंद लेने के लिए कुछ मिनट निकालें और अपने दिमाग को रिचार्ज करने दें।

हेल्दी स्नैक्स रखें- यदि आप अपने खाने के बीच में भूख महसूस करते हैं, तो साथ में कुछ हेल्दी स्नैक्स रखें, जैसे कि फल, नट या ग्रीक योगर्ट।

अपने सहकर्मियों के साथ लंच करें- अपने सहकर्मियों के साथ लंच करने के लिए समय निकालें। यह आपके संबंधों को मजबूत करने और वर्कप्लेस पर पॉजीटिव माहौल बनाने का एक अच्छा तरीका है।