Sunday , October 6 2024
Home / मनोरंजन / फ्रेंच एक्टर मिशेल ब्लैंक का हुआ निधन

फ्रेंच एक्टर मिशेल ब्लैंक का हुआ निधन

अपनी अदाकारी और डायलॉग्स से लोगों को हंसाने वाले फ्रेंच एक्टर मिशेल ब्लैंक का 72 की उम्र में निधन हो गया है। एएफपी के अनुसार, मिशेल की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। उन्हें पार्शियन अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

राष्ट्रपति ने जताया दुख
मिशेल ब्लैंक को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोशल मीडिया पर श्रद्धांजली दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, ”उसने हमे हंसाया और इतना हंसाया कि हम हंसते-हंसते लोटपोट हो गए। फ्रेंच सिनेमा के एक प्रेरणादायक व्यक्ति रहे मिशेल ब्लैंक अब हमें छोड़कर जा चुके हैं। मेरी प्रार्थना उनके परिवार के साथ है।”

16 अप्रैल, 1952 में जन्में मिशेल की बचपन से म्यूजिक में दिलचस्पी थी। लेकिन उन्होंने एक्टिंग से जुड़कर अपना करियर बनाना सही समझा। उनके बेस्ट फिल्मी प्रोजेक्टस की बात करें, तो उन्हें 1978 में रिलीज हुई कॉमेडी फिल्म ‘पैट्रिस लैकोंट’ में जीन क्लॉड ड्यूज का रोल प्ले करने के लिए जाना जाता है।

जीत चुके हैं राष्ट्रीय पुरस्कार
मिशेल ने क्राइम थ्रिलर मूवीज में भी अपने टैलेंट को साबित किया है। उन्होंने 1989 की क्राइम थ्रिलर मूनी मॉनशियर हायर में काम किया। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर सीजर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा उन्हें ‘एक्सरसाइज डी इटाट’ फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का सीजर अवॉर्ड मिला था। बता दें कि सीजर, फ्रांस का राष्ट्रीय पुरस्कार है।

इन फिल्मों में भी दिखाया टैलेंट
मिशेल की अन्य कुछ बेहतरीन फिल्मों की बात करें, तो उसमें ‘लेस फाइल्स डी मेलमोर्ट’, ‘लेट जॉय रिन सुप्रीम’, ‘ग्रैम्प्स इज इन द रेजिस्टेंस’, ‘द एस्कॉर्ट’, ‘द बेस्ट वे टू वॉक’ जैसी फिल्मों का नाम शामिल है।