Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / दीप पर्व दीपावली पर देश भर में उल्लास का माहौल

दीप पर्व दीपावली पर देश भर में उल्लास का माहौल

नई दिल्ली 07नवम्बर।दीप पर्व दीपावली का पर्व पारंपरिक आस्था और उल्लास के साथ आज मनाया जा रहा है। अंधकार पर प्रकाश की विजय के प्रतीक इस पर्व पर दीपों की सजावट की जाती है और देवी लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दीपावली का त्यौहार उत्तराखंड में सुदूर सीमा चौकी पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस-आईटीबीपी के जवानों के साथ मनाएंगे।श्री मोदी ने कहा कि वे बहादुर जवानों के साथ दीपावली मनाने की तस्वीरें साझा करेंगे। प्रधानमंत्री ने 2014 में सियाचिन में सैनिकों के साथ 2015 में उन्होंने पंजाब सीमा पर, 2016 में हिमाचल प्रदेश में आईटीबीपी के जवानों के साथ और 2017 में जम्मू कश्मीर के गुरेज में सैनिकों के साथ दीपावली मनाई थी।

प्रधानमंत्री आज सुबह केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और केदारपुरी में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे। केदारनाथ क्षेत्र में  कुछ दिन पहले जबर्दस्त बर्फबारी हुई थी वहां आज प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए बर्फ हटाने के साथ ही रास्तों को पूरी तरह दुरूस्त कर दिया  गया है और मंदिर  परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किेये गये हैं।

दीपावली के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। राष्ट्रपति श्री कोविंद ने कहा है कि दीपावली आपसी भाईचारा बढ़ाने का अवसर है। उन्होंने लोगों से प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का आग्रह किया है।