Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / अबूझमाड़ के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं – भूपेश

अबूझमाड़ के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं – भूपेश

नारायणपुर 12 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि अबूझमाड़ के बच्चों में प्रतिभा और क्षमता की कोई कमी नहीं है, जरूरत उन्हें अच्छे अवसर उपलब्ध कराने की है।

श्री बघेल ने आज यहां रामकृष्ण मिशन आश्रम में स्वामी विवेकानंद की 125 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ईश्वर की पूजा तो सभी करते है, लेकिन ईश्वर की सन्तान की सेवा कोई नहीं करता। स्वामी रामकृष्ण परमहंस और स्वामी विवेकानंद ने इस उद्देश्य को लेकर नर-नारायण की सेवा की। यह कार्य आज भी समर्पण के साथ इस आश्रम द्वारा किया जा रहा है।

उन्होने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि श्रीमती गांधी ने स्वामी आत्मानंद जी से मुलाकात के दौरान कहा था कि अबूझमाड़ के लिए कुछ करना है। ताकि यहां के लोगों के जीवन में परिवर्तन लाया जा सके और यह काम सिर्फ रामकृष्ण आश्रम कर सकता है। उन्होंने कहा कि जब इस आश्रम की शुरूआत साधु कुटी के रूप में हुई। तत्कालीन समय में यहां के लोग नमक के बदले कीमती वनोपज चिरोजी देते थे। मैंने उस दौर में आश्रम का निर्माण, अस्पताल और सड़क बनती हुई देखी है।उन्होंने आश्रम निर्माण में श्रमदान भी किया है।

उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने अपने उदबोधन में कहा कि उनकी बेटी भी इसी आश्रम से पढ़ी है और आज दिल्ली में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही है। यहां से पढ़-लिखकर जाने वाले बच्चे उच्च पदों तक पहुंचे हैं। विधायक सर्व श्री मोहन मरकाम और चंदन कश्यप ने भी युवाओं को सम्बोधित किया। आभार प्रदर्शन स्वामी कृष्णानंद महाराज ने किया।