Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / रक्षा निर्माण क्षेत्र में पूंजी लगाने के लिए निवेशकों को सीतारामन ने किया आमंत्रित

रक्षा निर्माण क्षेत्र में पूंजी लगाने के लिए निवेशकों को सीतारामन ने किया आमंत्रित

बेंगलुरू 20 फरवरी।रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने निवेशकों को भारत के एयरो स्‍पेस के अंतर्गत इको प्रणाली और रक्षा सामग्री के निर्माण समेत अन्‍य क्षेत्रों में पूंजी लगाने के लिए आम‍ंत्रित किया है।

श्रीमती सीतारामन ने आज यहां के येलहंका वायुसेना केंद्र में एयरो इंडिया-2019 के शुभारंभ के अवसर पर  मेक इन इंडिया पर विशेष जोर दिया।उन्होने ने रक्षा निर्माण के क्षेत्र में शत-प्रतिशत प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति देने सहित सरकार द्वारा की गईं कई पहल का जिक्र किया। उन्होने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान सशस्‍त्र सेनाओं के लिए रक्षा उपकरण खरीदने के लिए निवेशकों ने भारत के व्‍यापारियों के साथ एक लाख 27 हजार पांच सौ करोड़ रूपये के डेढ़ सौ अनुबंधों पर हस्‍ताक्षर किए।

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर बताया कि पिछले चार वर्षो में देश में विमानन क्षेत्र में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस मौके पर कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी,  रक्षा बलों के तीनों अंगों के प्रमुख और अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित थे।

एयर इंडिया शो में सूर्य किरण के चालक विंग कमांडर साहिल गांधी को श्रद्धांजलि दी गई। आज उद्घाटन समारोह में राफेल, एफ-16, सुखोई, मिराज, डेकोटा और भारत में ही विकसित हो रहे हैं एडवांड लाइट हेलिकॉप्‍टर, लाइट यूटीलिटी हेलिकॉप्‍टर, लाइट कॉम्‍बैट हेलिकॉप्‍टर, एचटीटी 40 एयरक्राफ्ट विमान ने अद्भुत प्रदर्शन दिया। देश-विदेश के 7 विमान एयर शो में भाग ले रहे हैं। लगभग 400 कंपनियों ने यहा विमान यंत्र से जुड़े उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई है।