Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / न्यू इंडिया के निर्माण के लिए उनकी सरकार कर रही हैं कड़ी मेहनत- मोदी

न्यू इंडिया के निर्माण के लिए उनकी सरकार कर रही हैं कड़ी मेहनत- मोदी

नई दिल्ली 23 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत को दस ट्रिलियन डॉलर वाली दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बनाने के बारे में अपनी परिकल्‍पना का जिक्र करते हुए आज कहा कि उनकी सरकार ऐसे न्‍यू इंडिया के निर्माण के लिए कड़ी मेहनत कर रही है जिसमें एक सौ 30 करोड़ भारतीयों के सपने और अकांक्षाएं पूरी हो सकें।

श्री मोदी ने आज यहां वैश्विक व्‍यापार शिखर सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि जब उनकी सरकार सत्‍ता में आई, उस समय नीतियों के मामले में देश में पूरी अराजकता छाई हुई थी। मुद्रास्‍फीति बेकाबू थी और चालू खाता घाटा बढ़ता जा रहा था। श्री मोदी ने कहा कि एन डी ए सरकार के नेतृत्‍व में देश में विकास की दर सात दशमलव चार प्रतिशत के सर्वोच्‍च स्‍तर पर रही जो कि आजादी के बाद सबसे ऊंची विकास दर है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले मंत्रालयों और लोगों में भ्रष्‍टाचार और देरी करने को लेकर प्रतिस्‍पर्धा रहती थी लेकिन आज विकास और लक्ष्‍य प्राप्‍त करने की होड़ लगी हुई है।सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पुलवामा हमले के लिए जिम्मेदार पाकिस्तान के विरुद्ध निर्णायक लड़ाई जीतने के लिए कूटनीति सहित सभी विकल्पों का इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्‍तान हमले के दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। श्री जेटली ने कहा कि भारत में आजकल आक्रोश है इसलिए भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच खेले जाने के लिए अभी अनुकूल माहौल नहीं है।