Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / रायपुर हाफ मैराथन में तीरथा पुन रहे पहले स्थान पर

रायपुर हाफ मैराथन में तीरथा पुन रहे पहले स्थान पर

रायपुर 24 फरवरी।छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आज यहां आहूत रायपुर हाफ मैराथन में 20 वर्ष से ऊपर पुरूष धावक 21 किमी दौड़ में हैदराबाद के तीरथा पुन पहला, इथोपिया के समीर नसेर सरिफ द्वितीय तथा मेघालय के शंकर मान थापा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।

नया रायपुर(अटल नगर)में आयोजित इस प्रतियोगिता में महिला धावक में केन्या की एटसेग्ट बेलेटे इजिव प्रथम, यूनिस लिसिया द्वितीय, कैरेन जेबेट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।इनमें महिला-पुरूष दोनों वर्गों के विजेताओं को 3-3 लाख रूपए, दूसरे स्थान वाले को 2-2 लाख रूपए और तीसरे स्थान वाले को एक-एक लाख रूपए की राशि प्रदान प्रदान की गई।

इस बार मैराथन में केवल छत्तीसगढ़ के प्रतिभागियों के लिए राज्य चयनित वर्ग के तहत मैराथन का आयोजन भी किया गया था। जिसमें 21 किमी दौड़ में वर्ग 21 किलोमीटर के दौड़ में पुरूष धावक बिलाईगढ़ बलौदाबाजार के गेन्दलाल सिदार प्रथम, दुर्ग के युधिष्ठिर साहू द्वितीय तथा राजनांदगाव के रूपचंद साहू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। और महिला धावकों में सूरजपुर की चंद्रावती प्रथम, दुर्ग की रूखमणी साहू द्वितीय और मुंगेली की संदीपा मरकाम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया इनमें विजेताओं को एक लाख रूपए, द्वितीय स्थान वाले को 75 हजार रूपए और तृतीय स्थान वाले को 50 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई।

स्कूल और कॉलेज के 15 से 20 वर्ष के बालक 10 किलोमीटर में साई भोपाल के अब्दुल बारी प्रथम, अलीगढ़ उत्तरप्रदेश के नरेन्द्र प्रताप सिंह द्वितीय और भोपाल अकादमी के अनिल बम्भारिया तृतीय और बालिका 10 किलोमीटर दौड़ में बनारस उत्तरप्रदेश की रेबी पॉल प्रथम व प्रेम लता यादव द्वितीय तथा कटनी मध्यप्रदेश की तजिन्दर कौर तृतीय स्थान पर रहे इस दोनों वर्ग के प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को 50-50 हजार रूपए, दूसरे स्थान वाले को 25-25 हजार रूपए और तीसरे स्थान वाले को 20-20 हजार रूपए प्रदान किया गया।

स्कूल के 10 से 14 वर्ष के बालक 05 किलोमीटर दौड़ में भोपल के अभिषेक ठाकुर प्रथम, कानपुर के राहुल मौर्या द्वितीय और कोण्डागांव के हरलाल मंडावी तृतीय स्थान पर रहे। बालिका में भावनगर महाराष्ट्र की गायत्री गायकवाड़ प्रथम, नागपुर की त्रिप्ती पटले द्वितीय, डीमरापाल  बस्तर की प्रमिला पोयम तृतीय स्थान पर रहे। इन दोनों वर्ग में प्रथम स्थान को 25-25 हजार रूपए, द्वितीय स्थान वाले को 20-20 हजार रूपए और तृतीय स्थान वाले को 15-15 हजार रूपए की राशि से पुरस्कृत किया गया।

वेटरन ग्रुप-1 में 5 किलोमीटर की रेस में 40 से 50 वर्ष पुरूष में बिलासपुर के पीर मोहम्मद प्रथम, रायपुर के सुखनंदन ध्रुव द्वितीय तथा हरियाणाके सुरेश कुमार तृतीय स्थान प्राप्त किए। वेटरन ग्रुप-2 महिला में नागपुर की शारदा बोयर प्रथम, नागपुर की ही शोभा यादव द्वितीय और बैकुण्ठपुर कोरिया की सावित्री रोशन राजवाड़े ने तृतीय प्राप्त किया। वैटरन ग्रुप-3 में 51 से 60 वर्ष के पुरूष प्रतिभागी 5 किलोमीटर में देहरादून के मुकेश राणा प्रथम, नागपुर के घनश्याम पदमारिवार द्वितीय और रायपुर के पवन धनगर तृतीय रहे तथा वेटरन गु्रप 4 में 60 वर्ष से ऊपर के पुरूष में जौनपुर के सभाजित यादव प्रथम, नवागढ़ जांजगीर-चांपा के धनेश्वर यादव द्वितीय और सारंगढ़ रायगढ़ के गुजारी लाल चन्द्र तृतीय स्थान प्राप्त किया इन सभी प्रतिभागियों में प्रथम स्थान वाले को 25-25 हजार रूपए, द्वितीय स्थान वाले को 20-20 हजार रूपए तथा तृतीय स्थान वाले को 15-15 हजार रूपए की राशि प्रदान किया गया।

दिव्यांग दृष्टि बाधित पुरूष 01 किलोमीटर की दौड़ में बड़ेराजपुर कोण्डागांव के पवन कुमार प्रथम, मठपुरैना रायपुर के रूपेश नेताम द्वितीय और बलौद के प्रीतम कुमार तृतीय रहे तथा महिला में महासमुंद की कु. इश्वरी निषाद प्रथम, सरगुजा की कु. बसंती तिग्गा द्वितीय और बलौदाबाजार की कु. उर्मिला यादव तृतीय प्राप्त किया। दिव्यांग दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को 20-20 हजार रूपए, द्वितीय को 15-15 हजार रूपए, तृतीय को 10-10 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई।

ट्रायसायकल पुरूष में कबीरधाम के शिवनेताम प्रथम, योगेश्वर द्वितीय एवं जांजगीर-चांपा के महेन्द्र कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ट्रायसायकल महिला में लखनऊ की सुमन रावत प्रथम, बलौदाबाजार की गायत्री साहू द्वितीय तथा जांजगीर-चांपा की लक्ष्मी केंवट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दोनों वर्गों में प्रथम स्थान प्राप्त विजेताओं को 20-20 हजार रूपए, द्वितीय को 15-15 हजार रूपए, तृतीय को 10-10 हजार रूपए की राशि प्रदान की गई। ब्लेड रनर 5 किलोमीटर सीआरपीएफ बटालियन दंतेवाड़ा एम रमेश राव प्रथम, चरौदा रायपुर के अनवर खान असरफी और जशपुर के कुलदीप मिंज ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रथम को 10 हजार, द्वितीय को सात हजार और तृतीय स्थान प्राप्त विजेता को 5 हजार रूपए का पुरस्कार प्रदान किया गया।