Monday , February 26 2024
Home / MainSlide / जीपीएस डेटा एनालिसिस की मदद से दुष्कर्म का आरोपी ट्रक चालक गिरफ्तार

जीपीएस डेटा एनालिसिस की मदद से दुष्कर्म का आरोपी ट्रक चालक गिरफ्तार

 रायपुर 24 जून।छत्तीसगढ़ की  बेमेतरा पुलिस ने जीपीएस डेटा एनालिसिस की मदद से मासूम पीड़िता के साथ दुष्कर्म के आरोपी ट्रक चालक को गिरफ्तार कर लिया है।

राज्य पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस के 40 लोगों की  टीम दिन-रात लगी थी। आरोपी का पता लगाने के लिए पुलिस ने नई तकनीक जीपीएस डेटा एनालिसेस का इस्तेमाल किया। इस तकनीक की मदद से पुलिस ने घटना की रात घटना स्थल से गुजरने वाले करीब 12 हजार ट्रकों का जीपीएस डेटा विषलेषण किया जो कि कवर्धा, बेमेतरा, सिमगा रूट में चलते हैं।

डेटा विश्लेषण में पुलिस ने पाया कि एक ट्रक जिसका नंबर सीजी 04-एमएल 8356 है, वह घटना स्थल के सामने घटना के समय करीब 10 मिनट के लिए रूकी और बेमेतरा से होते हुए सिमगा के मध्य काफी देर से रूकी रही। उक्त ट्रक को जबलपुर से वापस आने पर 20 जून को पकड़ा गया। पहचान कराने पर पीड़िता ने आरोपी ट्रक चालक एवं ट्रक को पहचान लिया है।

प्रकरण में कोई प्रत्यक्षदर्शी नही होने के कारण करीब 50 हजार मोबाईल नंबरों का विश्लेषण भी किया गया लेकिन आरोपी द्वारा मोबाईल का उपयोग ना करने के कारण पतासाजी में दिक्कतें आ रही थी। जिसके बाद जीपीएस डेटा एनालिसिस तकनीक इस्तेमाल कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया। आरोपी ट्रक चालक सूरज प्रजापति जो कि वर्तमान में विधानसभा रोड सड्डू में रहता है और मूल रूप से जिला गढ़वा झारखंड का रहने वाला है।

डीजीपी डीएम अवस्थी ने प्रकरण को जल्द सुलझाने पर पुलिस टीम को नगद पुरस्कार देने की घोषणा एवं पुलिस अधीक्षक बेमेतरा दिव्यांग पटेल की प्रशंसा की है।