Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / भारतीय सेना ने पाक हमले को किया विफल,एक विमान भी मार गिराया

भारतीय सेना ने पाक हमले को किया विफल,एक विमान भी मार गिराया

नई दिल्ली 27 फरवरी।भारतीय सेना ने आज जम्मू कश्मीर में पाकिस्तानी वायु सेना के जवाबी कार्रवाई को विफल कर दिया है,और उसके एक एफ -16 विमान को मार गिराया।हालांकि उसका एक मिग विमान इस झडप में नष्ट हो गया।एक पायलट गायब है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज यहां बताया कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को भारत द्वारा नेस्तनाबूद किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए आज अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया, लेकिन उसके प्रयास को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया। हालांकि इस अभियान में एक भारतीय पायलट ‘लापता’ हो गया।

श्री कुमार ने एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है।यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है।

उन्होने कहा कि ‘हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तान की ओर गिरते देखा।’ उन्होंने कहा, ‘इस भिड़ंत में दुर्भाग्य से हमने एक मिग 21 को खो दिया। कार्रवाई में पायलट लापता है। हम तथ्यों की पड़ताल कर रहे हैं।’