Thursday , May 23 2024
Home / MainSlide / दुबराज धान की खेती को बढ़ावा दिया जायेगा – भूपेश

दुबराज धान की खेती को बढ़ावा दिया जायेगा – भूपेश

नगरी(धमतरी) 06 मार्च।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नगरी क्षेत्र की पहचान दुबराज धान की खुशबु को फिर से लौटाया जायेगा। इसके लिए नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना की मदद से जैविक खाद एवं कम्पोस्ट खाद का उपयोग करते हुए दुबराज धान की खेती को बढ़ावा दिया जायेगा।

श्री बघेल ने आज जिले के घुटकेल में गोंडवाना समाज के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार किसानों की सरकार है। सत्ता में आते ही दो घंटे के भीतर किसानों का कर्ज माफ करना एक ऐतिहासिक निर्णय है।हमारी सरकार आदिवासियों की हितैषी है। बस्तर के लोहांडीगुंडा में आदिवासियों की जमीन को वापस लौटाना इसका उदाहरण है।

उन्होंने धान के समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी, तेंदूपत्ता बोनस राशि में बढ़ोत्तरी, बिजली बिल हाफ करने का निर्णय, निरस्त वन अधिकार पत्रों की समीक्षा करने, 15 लघु वनोपज की खरीदी, एक परिवार को 35 किलो चावल वितरण आदि योजनाओं के संबंध में जानकारी दी।मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ देश के सबसे समृद्धशाली राज्य में एक बनेगा।

मुख्यमंत्री ने नगरी क्षेत्र के विकास के लिए कई अहम घोषणाएं की, जिनमें नगरी में सिविल अस्पताल, ग्राम बोराई में 6-20 बिस्तर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम रिसगांव में उपार्जन केन्द्र की स्थापना, नगरी में गोंडवाना कॉम्पलेक्स भवन, ग्राम घुटकेल में सामुदायिक भवन व तिखुर प्रोसेसिंग प्लांट तथा क्षेत्र के पहुंचविहीन ग्रामों को चरणबद्ध तरीके से पक्की सड़कों से जोड़ने की घोषणा शामिल हैं।