Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर होंगे तीन चरणों में चुनाव

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर होंगे तीन चरणों में चुनाव

रायपुर 10 मार्च।छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव होगा।पहले चरण में एक दूसरे चरण में तीन एवं तीसरे चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव करवाये जायेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज शाम यहां पत्रकारों को बताया कि चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा को साथ ही राज्य मे भी आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।उन्होने बताया कि प्रथम चरण में एक लोकसभा क्षेत्र बस्तर,दूसरे चरण में तीन लोकसभा क्षेत्र कांकेर,राजनांदगांव एवं महासमुन्द एवं तीसरे चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जॉजगीर-चाम्पा, दुर्ग एवं सरगुजा में चुनाव करवाया जायेगा।

पहले चरण की अधिसूचना 18 मार्च को प्रकाशित होगी और इसी के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेंगा। इस चरण में 25 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।अगले दिन 26 मार्च उनकी जांच होगी और 28 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 11 अप्रैल को करवाया जायेगा।दूसरे चरण में 19 मार्च को अधिसूचना के प्रकाशन के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेंगा। इस चरण में 26 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।अगले दिन 27 मार्च उनकी जांच होगी और 29 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 18 अप्रैल को करवाया जायेगा।

उन्होने बताया कि राज्य में तीसरे एवं आखिरी चरण की अधिसूचना के 28 मार्च को प्रकाशन के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेंगा। इस चरण में 04 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।अगले दिन 05 अप्रैल  को उनकी जांच होगी और 08 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।मतदान 23 अप्रैल को करवाया जायेगा।तीनो चरणों की मतगणना एक साथ 23 मई को करवाई जायगी।