Tuesday , May 7 2024
Home / MainSlide / शास्त्रीय नृत्य के क्षेत्र में योगदान के लिए शालू जिंदल को एकलव्य पुरस्कार

शास्त्रीय नृत्य के क्षेत्र में योगदान के लिए शालू जिंदल को एकलव्य पुरस्कार

रायगढ़ 19 अप्रैल।सुप्रसिद्ध कुचिपुड़ी नृत्यांगना और जेएसपीएल फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष श्रीमती शालू जिंदल को भारतीय शास्त्रीय नृत्य के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान के लिए एकलव्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

सिंगापुर में हुए भव्य समारोह में पद्मविभूषण शिल्पगुरू रघुनाथ महापात्रा ने ओडिशी नृत्य गुरू डा.इलियाना सिटारिश्ती और लस्यकला डांस विजन की संस्थापक शाश्वत जोशी की उपस्थिति में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार श्रीमती जिंदल को प्रदान किया।

श्रीमती शालू जिंदल वर्षों से शास्त्रीय नृत्य की कुचिपुड़ी विधा की साधना करते हुए इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने के लिए समर्पित होकर प्रयास कर रही हैं। भारतीय शास्त्रीय नृत्य के विभिन्न रूपों की खोज कर भारत और पूरी दुनिया के सामने देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रस्तुत करने के उद्देश्य से ही उन्होंने जिंदल आर्ट इंस्टीट्यूट की स्थापना की है।

जेएसपीएल फाउंडेशन की सह-अध्यक्ष के रूप में श्रीमती जिंदल जेएसपीएल के संचालन क्षेत्रों और आसपास में स्थानीय जनजातीय कला, संस्कृति और खेलों को बढ़ावा देने में जुटी हुई हैं। उनके मार्गदर्शन में कंपनी स्थानीय ललित कलाओं और नृत्य विधाओं के संरक्षण और संवर्धन के उद्देश्य को हासिल करने के लिए कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम कर रही है। इससे पहले श्रीमती जिंदल को इंडियन कौंसिल फार यूएन रिलेशंस द्वारा डांस कैटेगरी में इंटरनेशनल वुमंस डे अवार्ड, राजीव गांधी एक्सीलेंस अवार्ड,भारतीय शास्त्रीय नृत्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान और सर्वश्रेष्ठ नृत्य कला के लिए कला करात पुरस्कार, क्रिएटिव आर्ट सहित अन्य कला क्षेत्रों में योगदान के लिए आर्टिस्ट आफ द ईयर अवार्ड सहित विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।