Thursday , May 23 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान जारी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान जारी

नई दिल्ली 29 अप्रैल।लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए आज मतदान हो रहा है। नौ राज्‍यों की 71 सीटों और जम्‍मू कश्‍मीर में अनंतनाग लोकसभा सीट के कुलगाम जिले में वोट डाले जा रहे हैं। मतदान कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच जारी है।

महाराष्‍ट्र की 17, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश की 13-13, पश्चिम बंगाल की आठ, मध्‍यप्रदेश और ओडिसा की छह-छह, बिहार की पांच और झारखंड में तीन सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इसके अलावा ओडिसा विधानसभा की 41 सीटें, मध्‍यप्रदेश में छिंदवाड़ा विधानसभा क्षेत्र और उत्‍तर प्रदेश में निघासन और पश्चिम बंगाल के किशनगंज विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी आज वोट डाले जा रहे हैं।

महाराष्‍ट्र में 17 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, जिसमें मुंबई की सभी छह सीटें, ठाणे, कल्‍याण, भिवंडी, नाशिक, पालघर, मावल, शिरडी, धुले और शिरूर, दिनडोरी और नंदुरबार पर मतदान हो रहा है।मध्य प्रदेश में जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीधी, शहडोल, बालाघाट और मंडला लोकसभा सीटों पर 13 हजार से अधिक मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों के लिए सभी 28 हजार 182 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं।उत्‍तर प्रदेश में 13 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिसरिख, उन्‍नाव, फर्रूखाबाद, इटावा, कन्‍नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर पर मतदान हो रहा है।बिहार में दरभंगा, उज्जियारपुर, समस्‍तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इन पांच सीटों पर तीन महिलाओं सहित 66 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

झारखंड में छतरा, पलामो और लोहरदग्‍गा में आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। इन तीनों सीट पर करीब 45 लाख 27 हजार मतदाताओं के पास आज शाम चार बजे तक मतदान का अवसर होगा। पूर्व में नक्‍सली हिंसा से प्रभावित ये तीनों क्षेत्र दो-तीन वर्षों से नक्‍सली हिंसा से मुक्‍त हो गये हैं।पश्चिम बंगाल में बहरामपुर, बोलपुर, बीरभूम, रानाघाट, कृष्‍णानगर, आसनसोल, पूर्वी बर्द्धमान और बर्द्धमान-दुर्गापुर सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। आठ सीटों पर 68 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के कुलगाम जिले में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये गए हैं। सभी 433 मतदान केन्‍द्रों को संवेदनशील और अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है।