Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 59 सीटो पर कल मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 59 सीटो पर कल मतदान

नई दिल्ली 11 मई।लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। इस चरण में सात राज्यों में 59 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये कल वोट डाले जायेंगे।

इस चरण में उत्तर प्रदेश में 14, हरियाणा में सभी 10, पश्चिम बंगाल, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, दिल्ली में सातों तथा झारखंड में चार सीट के लिये मतदान होगा।इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में केन्द्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन, मेनका गांधी, नरेंद्र सिंह तोमर, कृष्णपाल गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह शामिल हैं।

इस चरण में ही क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गम्भीर, भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी, कांग्रेस नेता शीला दीक्षित, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह और भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मुक्केबाज़ विजेन्दर सिंह तथा सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा।इन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार कल समाप्त हो गया था।

इस बीच, सातवें और आखिरी चरण का चुनाव प्रचार जोरों पर है। इस चरण में सात राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में 19 मई को वोट डाले जायेंगे। इस चरण में उत्तर प्रदेश और पंजाब में तेरह-तेरह, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल की सभी चारों, झारखंड में तीन तथा चंडीगढ़ सीट के लिये मतदान होगा।

इन क्षेत्रों में विभिन्न राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक देश के विभिन्न हिस्सों में चुनाव रैलियां कर रहे हैं।