Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / देश के कई क्षेत्रों में पड़ रही हैं तेज गर्मी

देश के कई क्षेत्रों में पड़ रही हैं तेज गर्मी

नई दिल्ली 30 मई।देश के कई भागो में तेज लू चल रही है। महाराष्‍ट्र के चन्‍द्रपुर कस्‍बे में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राजस्‍थान में कई इलाकों में तेज लू चल रही है। चुरू में इस मौसम का सबसे अधिक तापमान 47 दशमलव तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो औसत से चार डिग्री ऊपर है। राज्‍य के पश्चिमी और पूर्वी भागों में तेज लू से सामान्‍य जीवन पर असर पड़ा है। बीकानेर और श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46 दशमलव आठ डिग्री रिकॉर्ड हुआ। जैसलमेर, कोटा और बाड़मेर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया।

नागपुर में और विदर्भ क्षेत्र के चंद्रपुर में बढ़ते तापमान ने लोगों का दिन में घर से निकलना दूभर हो गया है।महाराष्ट्र के विदर्भ जिले के चन्द्रपुर शहर में देशभर का सबसे अधिक 47 दशमलव आठ डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं नागपुर में भी सबसे अधिक  47 दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पिछले दस सालों में नागपुर में दूसरी बार  इतना अधिक तापमान दर्ज हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार विदर्भ, मराठवाडा, और मध्य महाराष्ट्र में आने वाले दो-तीन दिनों तक लू की स्थिति बनी रहने का अनुमान लगाया गया है।

हरियाणा और पंजाब में भी तेज लू चल रही है। नारनौल में तापमान 46 दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्‍य से पांच डिग्री अधिक है। भिवानी, हिसार, करनाल और अंबाला में भी इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया।

हिमाचल प्रदेश में भी तापमान अधिक रहा।उना में दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। यहां पिछले 24 घंटों में मौसम शुष्‍क रहा और इसके अब भी शुष्‍क रहने की संभावना है।