Friday , April 26 2024
Home / छत्तीसगढ़ / एचआईवी संक्रमित 501 व्यक्तियों को मनरेगा से मिला रोजगार

एचआईवी संक्रमित 501 व्यक्तियों को मनरेगा से मिला रोजगार

रायपुर 08 सितम्बर।छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा एच.आई.वी. संक्रमित व्यक्तियों को समाज में बराबर का सम्मान और रोजगार दिलाने के लिए विशेष पहल करते हुए वर्तमान में एच.आई.वी. संक्रमित 501 लोगो को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) से रोजगार मुहैया कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग  के समन्वय से एचआईवी संक्रमित बेरोजगार व्यक्तियों को अथवा अत्यंत जोखिम व्यवहार समूह से होकर ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हो को मनरेगा से रोजागार मुहैया कराई जा रही है। योजना में 100 दिन के रोजगार के रूप में आजीविका की सुरक्षा की जाती है। जिसमें निर्धारित मजदूरी का भुगतान दिया जाता है।ऐसे एचआईवी संक्रमित सभी व्यक्ति को मनरेगा योजना के अनुरूप जॉब कार्ड और रोजगार दिया जाता है।

अधिकारियों ने बताया कि आम व्यक्तियों  की तरह ही संक्रमित व्यक्ति भी स्थानीय पंचायत कार्यालय में संपर्क कर लिखित में काम की मांग के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदक को बैंक अकाउंट खुलवाना एवं अपना नाम स्थानीय पंचायत कार्यालय में दर्ज कराना होता है।विकासखंड अधिकारी जिसे जिला ग्रामीण विकास एजेंसी को नये कार्ड,  जॉब कार्ड के पंजीकरण हेतु अग्रेषित करता है।पंचायत आवेदक को आवेदन की प्रगति और उपलब्ध कार्य के बारे में सूचित करता है।