Tuesday , May 21 2024
Home / MainSlide / सूरजपुर जिले में आज से ‘‘घर पहुंच पेंशन सेवा‘‘ शुरू

सूरजपुर जिले में आज से ‘‘घर पहुंच पेंशन सेवा‘‘ शुरू

सूरजपुर 28 जून।छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में आज ‘घर पहुंच पेंशन सेवा‘ प्रांरभ हो गई है। घर पहुंच पेंशन सेवा प्रदान करने वाला सूरजपुर छत्तीसगढ़ का नवाचारी जिला है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने आज इस नई सेवा का शुभारंभ कर विडियो कालिंग के जरिए पेंशन हितग्राही और सुराजी पेंशन मितान से चर्चा की। इस योजना से 56 हजार 815 पेंशनधारियों को नगद भुगतान की सुविधा मिलेगी। इस नई सेवा को संचालित करने के लिए जिले में 212 सुराजी पेंशन मितानो का चयन किया गया है।इस अवसर पर अध्यक्ष, सरगुजा आदिवासी विकास प्राधिकरण श्री खेलसाय सिंह और विधायक श्री पारसनाथ राजवाडे़ भी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने बताया कि नई सेवा का लाभ ऐसे हितग्राहियों को मिलेगा जिन्हें अपनी राशि निकालने के लिए बैंक जाने में असुविधा होती है। अब इस नई सेवा के जरिए उनकी दिक्कतें दूर हो जाएंगी। समाज कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई इस सेवा में सुराजी पेंशन मितान हितग्राहियों के घर जाकर पेंशन राशि का नगद भुगतान करेंगे।

सूरजपुर जिले में प्रारंभ की गई घर पहुंच पेंशन योजना में छह प्रकार की पेंशन योजनाओं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था, विकलांग और विधवा पेंशन योजना एवं राज्य प्रवर्तित सामाजिक सुरक्षा, सुखद सहारा और मुख्यमंत्री पेंशन योजना की राशि का नगद भुगतान किया जाएगा। सुराजी पेंशन मितान को नगद भुगतान करने के लिए ग्राम पंचायतें आबंटित की गई है साथ ही सभी ग्राम पंचायतों के हितग्राहियों की जानकारी भी उन्हें उपलब्ध करा दी गई हैं।