Sunday , May 5 2024
Home / MainSlide / पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय बातचीत- भारत

पाकिस्तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय बातचीत- भारत

नई दिल्ली 23 जुलाई।विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस.जयशंकर ने आज कहा कि पाकिस्‍तान के साथ सभी लंबित मुद्दों पर केवल द्विपक्षीय बातचीत की जाएगी।

श्री जयशंकर ने अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प के जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर किए गये दावे पर राज्‍यसभा में एक संक्षिप्‍त बयान में सदन को आश्‍वासन दिया कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अमरीकी राष्‍ट्रपति से मध्‍यस्‍थता जैसा कोई अनुरोध नहीं किया था।

विदेश मंत्री ने कहा कि सीमा पार से आतंकवाद को समाप्‍त करने के बाद ही पाकिस्‍तान से कोई बातचीत की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सभी मुद्दों पर बातचीत, शिमला समझौते और लाहौर घोषणा के आधार पर की जाएगी।

इससे पहले कांग्रेस के आनन्‍द शर्मा ने इस मुद्दे को उठाया और कहा कि पूरा देश अमरीकी राष्‍ट्रपति के दावे को सुनकर आश्‍चर्य चकित है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री को सदन में आकर अमरीका के राष्‍ट्रपति के बयान का सत्‍यापन करना चाहिए।राज्‍यसभा की कार्यवाही इस मुद्दे पर आज कई बार स्‍थगित करनी पड़ी।

लोकसभा में भी जम्‍मू कश्‍मीर के संबंध में अमरीकी राष्‍ट्रपति के बयान का मुद्दा उठाया गया। शून्‍य काल के दौरान कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि यह देश की एकता पर प्रहार है। मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से सदन में आकर जम्‍मू कश्‍मीर के मुद्दे पर मध्‍यस्‍थता को लेकर दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बारे में स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा। उन्‍होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं है तो प्रधानमंत्री को कहना चाहिए कि अमरीकी राष्‍ट्रपति का बयान झूठा है।तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय और डीएमके नेता टी आर बालू ने भी प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से स्‍पष्‍टीकरण देने को कहा।

इसकी प्रतिक्रिया में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमरीकी राष्‍ट्रपति से प्रधानमंत्री ने मध्‍यस्‍थता के बारे में ऐसा कोई आग्रह नहीं किया है।