Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने अमरीकी राजदूत से बायोफ्यूल समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

भूपेश ने अमरीकी राजदूत से बायोफ्यूल समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

रायपुर 24 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अमरीकी राजदूत केनेथ जस्टर से बायोफ्यूल समेत कई मुद्दों पर चर्चा की।

श्री बघेल ने अमरीकी राजदूत से चर्चा के दौरान कहा कि बायोफ्यूल के निर्माण में अमेरिका को विशेषज्ञता हासिल है।छत्तीसगढ़ में धान की पैदावार बहुतायत में होती है। राज्य सरकार धान से एथेनॉल के उत्पादन की सम्भावना तलाश रही है। मुख्यमंत्री ने श्री जस्टर को बताया कि छतीसगढ़ में आई. टी. के क्षेत्र में भी अमेरिकन कंपनियों के लिए अच्छी संभावनाएं हैं।

अमरीकी राजदूत श्री जस्टर ने चर्चा में बताया की कई अमेरिकन कंपनियां बायो फ्यूल क्षेत्र में काम कर रहीं हैं। इन कंपनियों को वे सूचित करेंगे।श्री बघेल ने कहा कि गन्ने की भी यहां अच्छी पैदावार होती है। इससे भी बायोफ्यूल बनाया जा सकता है।

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने उन्हें राज्य में सरप्लस पावर, नया रायपुर में जमीन की उपलब्धता और कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता की जानकारी दी। श्री जस्टर ने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में छत्तीसगढ़ का देश में चौथा स्थान है।यहां अमेरिकन कंपनियों के लिए व्यापार की अच्छी संभावनाएं हैं।वे इस बारे में पहल करेंगे।

मुख्यमंत्री ने नक्सल समस्या के बारे में श्री जस्टर को बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और अधोसंरचना विकास के काम किये जा रहे हैं। बस्तर के लोहण्डीगुड़ा में सत्रह सौ किसानों की पूर्व में अधिग्रहित 4200 एकड़ जमीन उन्हें वापस की गई है।हाट- बाजारों में चिकित्सा दल द्वारा ग्रामीणों का निशुल्क इलाज किया जा रहा है।

अमरीकी राजदूत श्री जस्टर ने इसके पहले राजधानी रायपुर के सड्डू स्थित प्रयास अवासीय विद्यालय का भ्रमण किया और बच्चों से मुलाकात की। उन्होंने नक्सल प्रभावित आदिवासी क्षेत्र के बच्चों के शैक्षणिक विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे इस प्रयास की सराहना की।