Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

भूपेश ने विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेशवासियों को दी शुभकामनाएं

रायपुर 08 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विश्व आदिवासी दिवस पर प्रदेशवासियों विशेषकर आदिवासी समाज के नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

श्री बघेल ने आज यहां विश्व आदिवासी दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा कि हमने आदिवासी समाज का विश्वास जीतने और उनके सपनों एवं आशाओं को पूरा करने का अभियान शुरू कर दिया है।सरकार ने आदिवासी समाज के हित में कई अहम फैसले लिए हैं। पिछले छह माह में हम एक ठोस मुकाम पर पहुंचे हैं।हम आदिवासी अंचलों में ऐसे काम तेजी से करेंगे जिससे उनकी जिंदगी सरल हो और वे सरकार की विकास योजनओं और कार्यक्रमों में भागीदारी निभाते हुए राज्य और राष्ट्र की मुख्य धारा में अपने आप को सम्मान के साथ जुड़ा महसूस कर सकें।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में विश्व आदिवासी दिवस पर सामान्य अवकाश घोषित हो जाने से आदिवासी समाज की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है।उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ जनजाति बाहुल्य प्रदेश है।यहां की जनजातीय कला एवं संस्कृति अनमोल धरोहर है।राज्य की कुल आबादी का 32 प्रतिशत हिस्सा आदिवासी समाज का है।जल, जंगल और जमीन से जुड़ा आदिवासी समाज प्रकृति से तादात्म्य स्थापित कर अपना जीवन-यापन करते हैं। देश और प्रदेश के विकास में आदिवासी समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी है।