Wednesday , May 15 2024
Home / MainSlide / पाकिस्ता‍न करतारपुर साहिब गलियारे के ज़रिए वीज़ा मुक्त यात्रा पर सहमत

पाकिस्ता‍न करतारपुर साहिब गलियारे के ज़रिए वीज़ा मुक्त यात्रा पर सहमत

अटारी 04 सितम्बर।भारत और पाकिस्‍तान करतारपुर साहिब गलियारे के ज़रिए धर्म के आधार पर प्रतिबंध के बिना भारतीय श्रद्धालुओं को वीज़ा मुक्‍त यात्रा पर आज सहमत हुए।

यह सहमति आज यहां करतारपुर साहिब गलियारे को चालू करने के तौर तरीके तय करने के लिए आयोजित तीसरे दौर की वार्ता के बाद बनी। भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व कर रहे गृहमंत्रालय में संयुक्‍त सचिव एस सी एल दास ने पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय में महानिदेशक के साथ विस्‍तृत चर्चा की। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि ओ सी आई कार्ड धारक भारतीय मूल के लोग गलियारे के ज़रिए करतारपुर साहिब जा सकते हैं।

श्री दास ने अपने बयान में कहा कि भारत ने पाकिस्‍तान से अनुरोध किया है कि श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए प्रतिदिन उनके साथ भारतीय प्रोटोकॉल अधिकारियों को भी जाने देने की अनुमति दी जाए।उन्होने कहा कि..पाकिस्तान गवर्नमेंट से उम्मीद करेंगे कि हमारी दो जेनविन मांगें थीं कि फीस वाले मसले पर थोड़ी फ्लैक्सिबिलिटी दिखाएं और प्रोटोकॉल ऑफिसर्स को डेली अलाउ करें ताकि हमारे पिलग्रिम्स को आने-जाने में रास्ते में कोई दिक्कत नहीं हो..।

इस बैठक में हालांकि कुछ मतभेदों के कारण कुछ मुख्‍य मुद्दों पर सहमति नहीं बन सकी।पाकिस्तान ने प्रत्येक तीर्थयात्री से 20 डॉलर का शुल्क वसूलने पर जोर दिया, जिसका भारत ने जोरदार विरोध किया और पाकिस्तान से इस पर पूर्ण विचार करने को कहा। सूत्रों के अनुसार विशेष अवसरों पर अतिरिक्त तीर्थयात्रियों को अनुमति देने के 10 हजार तक की संख्या निर्धारित करने के विषय पर भी पाकिस्तान सहमत नहीं हुआ।

तीर्थयात्रियों की सहायता के लिए भारतीय राजनयिक की उपस्थिति या प्रोटोकॉल अधिकारियों को प्रतिदिन आने-जाने पर भी वह राजी नहीं हुआ।भारतीय पक्ष ने पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल से इस पर दोबारा विचार करने का आग्रह किया।