Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / दीनदयाल श्रम अन्न सहायता योजना के पहले केन्द्र का रमन ने किया शुरू

दीनदयाल श्रम अन्न सहायता योजना के पहले केन्द्र का रमन ने किया शुरू

रायपुर 17 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज राजधानी के तेलीबांधा क्षेत्र में गुरूद्वारा मार्ग पर दीनदयाल श्रम अन्न सहायता योजना के तहत शहरी श्रमिकों को सिर्फ पांच रूपए में पौष्टिक भोजन देने के लिए अपने हाथों से भोजन परोस कर राज्य के पहले केन्द्र का शुभारंभ किया।

प्रदेश के सभी 27 जिलों में ऐसे 60 केन्द्र खोले जाएंगे और प्रत्येक केन्द्र में एक हजार के मान से 60 हजार श्रमिकों को प्रतिदिन सवेरे 8 बजे से 10 बजे के बीच ताजा और पौष्टिक भोजन दिया जाएगा।प्रदेश में मनाए जा रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अंतर्गत यह योजना शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री ने आज के कार्यक्रम में कचरा बीनने वाली बालिकाओं के लिए कौशल प्रशिक्षण केन्द्र का भी शुभारंभ किया, जहां इन बालिकाओं को सिलाई-बुनाई और रसोई बनाने का अल्पकालीन प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने की पहल की जाएगी। इन बालिकाओं को प्रतिदिन 300 रूपए के मान से एक माह में नौ हजार रूपए का प्रशिक्षण भत्ता भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, विधायक श्रीचंद सुंदरानी, पूर्व महापौर सुनील सोनी, कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष मोहन एंटी, श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष योगेशचंद्र शर्मा और उपाध्यक्ष सुभाष तिवारी उपस्थित थे।