Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में तीन दिन का होगा राज्योत्सव इस बार

छत्तीसगढ़ में तीन दिन का होगा राज्योत्सव इस बार

रायपुर 25 सितम्बर।छत्तीसगढ़ में इस बार तीन दिन का राज्योत्सव होगा।राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में इसे नया रायपुर की बजाय साइंस कालेज मैदान में आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया है।

राज्योत्सव में आयोजित किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।मंत्रि परिषद की बैठक छत्तीसगढ़ लोक सेवा (अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और अन्य पिछड़े वर्गो के लिए आरक्षण) संशोधन अध्यादेश-2019 जारी करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया।

बैठक में जनगणना वर्ष 2011 की आबादी के अनुसार शासन द्वारा राज्य स्तरीय सीधी भर्ती के पदों में अनुसूचित जनजाति के लिए 32 प्रतिशत और अनुसूचित जाति के लिए निर्धारित किए गए 13 प्रतिशत के अनुरूप ही छत्तीसगढ़ लोक सेवा (पदोन्नति) नियम 2003 के नियमों में संशोधन करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में राज्य में पुलिस महानिदेशक स्तर के तीन अतिरिक्त पदों को भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा सहमति नही दिए जाने के फलस्वरूप भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों को महानिदेशक वेतनमान में पदोन्नत करने के पिछले वर्ष अक्टूबर में हुए आदेश  को निरस्त करने का निर्णय लिया गया।

जांजगीर-चांपा जिले में पुलिस अभिरक्षा में श्री सतीश नोरंगे की मृत्यु तथा दुर्ग एवं बेमेतरा स्थित गौशालाओं में पशुओं की मृत्यु की घटना की न्यायिक जांच की रिपोर्ट बैठक में प्रस्तुत की गई।