Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / आयुष्मान भारत योजना नये भारत का क्रांतिकारी कदम – मोदी

आयुष्मान भारत योजना नये भारत का क्रांतिकारी कदम – मोदी

नई दिल्ली 01 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्‍मान भारत योजना को नये भारत का क्रांतिकारी कदम बताते हुए आज कहा कि देश का कोई भी नागरिक आधुनिक स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित नहीं रहना चाहिए।

श्री मोदी ने आयुष्मान भारत के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर आज यहां आयोजित आरोग्य मंथन के कार्यक्रम में कहा कि..आयुष्‍मान भारत न्‍यू इंडिया के क्रांतिकारी कदमों में से एक है। क्‍योंकि ये देश के सामान्‍य मानवीय के गरीब के जीवन को बचाने में अहम भूमिका निभा रहा है बल्कि इसलिए भी क्‍योंकि ये भारत के रूप में 130 करोड़ लोगों के साथ सामूहिक संकल्‍पों और सामर्थ्‍य का भी प्रतीक है..।

उन्होने कहा कि आयुष्मान भारत से देश भर के सभी मरीजों के लिए इलाज सुनिश्चित कराया जाता है।उन्होने कहा कि इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं की मांग बढ़ रही है। योजना के अंतर्गत पंजीकृत 18 हजार अस्पतालों में से दस हजार निजी अस्पताल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना में आवश्‍यक सुधार किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को बेहतर सेवाएं दी जा सकें। उन्‍होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार अगले पांच से सात वर्ष में इस योजना की मांग बढ़ने से 11 लाख नये रोज़गार सृजित होंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत पर मोबाइल एप की शुरूआत की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना और आयुष्‍मान भारत स्‍टार्टअप बड़ी चुनौती का भी शुभारंभ किया। उन्होंने एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया।