Saturday , April 27 2024
Home / छत्तीसगढ़ / बाल्को का 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र तत्काल बंद करवाने के निर्देश

बाल्को का 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र तत्काल बंद करवाने के निर्देश

रायपुर 24 सितम्बर।छत्तीसगढ़ सरकार ने भारत एल्युमिनियम कम्पनी लिमिटेड (बाल्को) के कोरबा स्थित 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र के राखड़ बांध के क्षतिग्रस्त होने और उसकी वजह से निकटवर्ती नाले का पानी प्रदूषित होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए संयंत्र को बन्द करने के निर्देश दिए है।

छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष श्री अमन कुमार सिंह ने मंडल के कोरबा स्थित क्षेत्रीय अधिकारी को यह निर्देश दिए हैं कि संयंत्र को नियमानुसार तत्काल बंद करवाया जाए।पर्यावरण संरक्षण मंडल  बाल्को प्रबंधन के 1200 मेगावाट ताप बिजली संयंत्र की राखड़ बांध (ऐश डाईक) की उंचाई बढ़ाने के लिए जारी अनापत्ति प्रमाण पत्र पर पुनः विचार किया जा रहा है।

अध्यक्ष श्री सिंह ने राज्य के ताप बिजली संयंत्रों सहित सभी प्रकार के उद्योगों को पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

ज्ञातव्य है कि इस ताप विद्युत संयंत्र के राखड़ बांध (ऐश डाईक) क्रमांक-6 की द्वितीय रेजिंग का ऊपरी हिस्सा कल दोपहर क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके फलस्वरूप भारी मात्रा में राखड़ मिश्रित पानी निकटवर्ती बेलगिरी नाले में चला गया। सूचना मिलते ही पर्यावरण संरक्षण मंडल ने तत्काल इस घटना को संज्ञान में लिया और बाल्को प्रबंधन को न सिर्फ क्षतिग्रस्त राखड़ बांध (ऐश डाईक) की मरम्मत तुरंत करवाने के निर्देश दिए, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया गया कि सलरीयुक्त पानी बेलगिरी नाले में न जाए।