Saturday , July 27 2024
Home / MainSlide / सामाजिक परिवर्तन के संवाहक बनें विश्वविद्यालय – राज्यपाल

सामाजिक परिवर्तन के संवाहक बनें विश्वविद्यालय – राज्यपाल

रायपुर 13सितम्बर।छत्तीसगढ़ के राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय सामाजिक परिवर्तन के संवाहक बनें।विश्वविद्यालय केवल शिक्षा प्रदान करने के साथ ही समाज के प्रति अपने दायित्व भी निभाएं।

श्रीमती पटेल ने यह विचार आज यहां राजभवन में विश्वविद्यालय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित थे। समन्वय समिति ने प्रदेश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने एवं विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने संबंधी महत्वपूर्ण निर्णय लिए।बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालयों के नैक एक्रेडिटेशन मूल्यांकन में सुधार लाने के लिए सुझाव देने हेतु विशेषज्ञ समिति बनाई जाएगी।

बैठक को संबोधित करते हुए राज्यपाल श्रीमती पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय अगले दो वर्ष के लिए इस प्रकार की रणनीति तैयार करें कि उन्हें नैक मूल्यांकन में ‘ए प्लस’ ग्रेड मिले। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों द्वारा जो शोध किये जाते हैं, उसके निष्कर्ष से सरकार को भी अवगत कराएं ताकि आम जनता के हित में इसका उपयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों को परंपरागत विषयों के अलावा शासन की योजनाओं का समाज में पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव पर शोध करना चाहिए और उनका मूल्यांकन कर शासन को प्रतिवेदन दे ताकि योजनाओं में आवश्यक बदलाव कर अंतिम व्यक्ति तक शतप्रतिशत लाभ पहुंच सके।

राज्यपाल ने कहा कि कुलपति अपने संबद्ध महाविद्यालयों का औचक निरीक्षण करें और विद्यार्थियों की समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के लिए लघु अवधि के वोकेशनल पाठ्यक्रम शुरू किये जाएं, जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान में सबसे अधिक समस्या कुपोषण की है। विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में अध्ययनरत बेटियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। किसी प्रकार की कमी पाई जाने पर उन्हें सुझाव भी दें।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने राज्यपाल द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों को सराहनीय बताया और कहा कि इसे प्रदेश में लागू किये जाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। राज्य शासन उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय एवं कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी बैठक में महत्वपूर्ण सुझाव दिए।