Saturday , June 22 2024
Home / MainSlide / नजूल पट्टाधारियों के भूमि को फ्री होल्ड कराने के लिए चलाए अभियान- सिंह

नजूल पट्टाधारियों के भूमि को फ्री होल्ड कराने के लिए चलाए अभियान- सिंह

रायपुर 10 जनवरी।छत्तीसगढ़ के राजस्व सचिव सुबोध सिंह ने कलेक्टर एवं अन्य विभागीय अधिकारियों को नजूल पट्टाधारियों के भूमि को फ्री होल्ड कराने के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए है।

श्री सिंह ने आज जिला रेडक्रास सोसायटी के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक में बताया कि 7500 वर्गफीट तक के अतिक्रमण वाली शासकीय भूमि का नियमितिकरण किये जाने के निर्देश है। उन्होंने रायपुर शहर सहित जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में अतिक्रमणकारियों की सूची बनाकर उन्हें नोटिस देने तथा राज्य शासन द्वारा उनके भूमि के नियमितीकरण कराये जाने के लिए संचालित योजना की जानकारी देने के निर्देश दिए, जिससे ऐसे नागरिक राज्य शासन की इस योजना का लाभ उठा सकें और अपने भूमि का मालिकाना हक प्राप्त कर सकें।

उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा सरकारी गाईड लाईन की दरों में 30 प्रतिशत की कमी की गई है।अतिक्रमण के नियमितीकरण पर लगने वाले 152 प्रतिशत राशि को भी कम करते हुए 150 प्रतिशत किया गया है।इस तरह वर्तमान समय में अतिक्रमण भूमि के नियमितीकरण 31 मार्च के पूर्व कराने पर नागरिकों को कम राशि अदा करनी होगी।उन्होंने यह भी बताया कि गाईड लाईन दरों में 30 प्रतिशत की कमी मार्च तक लिए की गई है। इसके बाद गाईड लाईन दरों में परिवर्तन किया जा सकता है।

श्री सिंह ने नजूल के स्थायी पट्टाधारियों के पट्टे का नवीनीकरण कराने के निर्देश दिए।उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा नजूल पट्टाधारियों के भूमि को फ्री होल्ड करने की योजना भी प्रारंभ की गई है और इसके लिए अभियान चलाया जा रहा है।ऐसे पट्टाधारी अपनी जमीन को फ्री होल्ड कराकर जमीन का मालिकाना हक ले सकते है।