Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / परीक्षा के दौरान मन से डर एवं तनाव को दूर कर निडर बनें बच्चे – भूपेश

परीक्षा के दौरान मन से डर एवं तनाव को दूर कर निडर बनें बच्चे – भूपेश

रायपुर 09 फरवरी।छत्तीसगढ़ के  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बच्चों एवं युवाओं से कहा कि परीक्षा के दौरान मन से डर एवं तनाव को दूर करें तथा हिम्मती, साहसी व निडर बनें। अपनी पूरी मेहनत करें और आत्मविश्वास बनाये रखें।

श्री बघेल ने आज अपनी मासिक रेडियोवार्ता ’लोकवाणी’ की सातवीं कड़ी बच्चों के अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि परीक्षा के समय बच्चों को आत्मीयता एवं सहयोग की अधिक जरूरत होती है इसलिए उन्हें तनाव से बचाना जरूरी है। बच्चों का मनोबल बढ़ायें और घर का वातावरण ऐसा होना चाहिए कि बच्चा शांत मन से एकाग्रचित होकर पढ़ाई करे।

उन्होंने कहा कि हर किसी की जिंदगी में शिक्षा से बड़ा परिवर्तन आता है। इसलिए एक निश्चित स्तर तक पढ़ाई सबके लिए जरूरी है। शिक्षा से कैरियर के बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हमें बच्चों की रूचि का सम्मान करना सीखना पड़ेगा कि किस बच्चे का कैरियर उसकी किस प्रतिभा से बनेगा।

श्री बघेल ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को भारत के संविधान, भारत की संस्कृति, अपने प्रदेश की अस्मिता, ग्राम सेवा, सामाजिक सरोकार, पढ़े-लिखे युवाओं की ग्राम विकास में भागीदारी के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस क्लब को 10 हजार रुपए प्रतिमाह  सहायता भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि युवा महोत्सव जैसे आयोजन बच्चों की अभिरूचियों को दिशा प्रदान करते है। युवा महोत्सव के माध्यम से लाखों युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित हुई, जिसमें उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया और प्रतियोगिता में शामिल हुए।