Sunday , March 3 2024
Home / MainSlide / नगरीय क्षेत्रों में जाति एवं निवास प्रमाण पत्र की लोगो की मिलेगी घर पहुंच सेवा

नगरीय क्षेत्रों में जाति एवं निवास प्रमाण पत्र की लोगो की मिलेगी घर पहुंच सेवा

रायपुर 04 मार्च।छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के नगरीय क्षेत्रों में अगले वित्त वर्ष से शुरू की जा रही मुख्यमंत्री मितान योजना में लोगो को जाति एवं निवास प्रमाण पत्र,राशन कार्ड सहित सेवा से जुड़ी जानकारियां और उनकी प्रमाणित प्रतियां घर पर मिलेंगी।

राज्य सरकार की इन अभिनव योजना से लोगो को ब्लाक,नगर निगम,नगरपालिका,तहसील एवं जिले के सरकारी दफ्तरों का चक्कर नही लगाना पड़ेगा।उन्हे योजना के तहत कार्यकर्ता उनके घर पर पहुंच कर यह सुविधाएं पहुंचायेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कल रात यहां संपादकों को बजट पर अनौपचारिक चर्चा के दौरान यह जानकारी देते हुए बताया कि शुरूआती तौर पर इस योजना के लिए बजट में 10 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।लोगो को सेवा से जुड़े विभिन्न प्रमाण पत्रों, जरूरी कागजातों की प्रमाणित प्रतियों को हासिल करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते है।

उन्होने कहा कि इस कवायद में सबसे जहां मुश्किल नौकरीपेशा,किसान एवं दैनिक मजदूरी करने वाले लोगो एवं महिलाओं को होती है।इसके साथ ही उन पर अनावश्यक आर्थिक बोझ भी पड़ता है।इस योजना के तहत कौन कौन से प्रमाण पत्र एवं सुविधाएं लोगो को सुलभ होंगी उसकी सूची जल्द तैयार की जायेंगी।इसकी शुरूआत होने के बाद सुविधाओं को धीरे धीरे इसमें जोड़ा जायेंगा।